SBI kyc form kaise bhare 2020-21

SBI kyc form kaise bhare

union bank kyc form kaise bhare

bank of india ka kyc form kaise bhare

bank of india kyc form kaise bhare

canara bank account opening form filling sample

Allhabad bank kyc form kaise bhare 

 

SBI kyc form को भरने के लिए किसी भी आवेदनकर्ता को उसके भरने के instructions को अच्छे तरह से पड़ना जरुरी है । तो चलिए हम आपको स्टेप वाइज बताते है कि SBI kyc Form कैसे भरे ।

हम आपको SBI kyc फॉर्म भरना सिखाएंगे। सबसे पहले जैसा की SBI KYC एप्लीकेशन फॉर्म में दिया हुआ है की फॉर्म इंग्लिश और कैपिटल लेटर में भरना है। और अपको SBI kYC form भरने के लिए black pen का उपयोग करना है ।

SBI kyc form kaise bhare

SBI kyc Form kaise bhare

SBI KYC  फॉर्म को तीन भाग में बाटा गया है ।

A) Identity detail

B) address details

C) other detail

भाग (A)

Identity detail- Applicant का नाम जो कि आपके पहचान पत्र में दिया हुआ हो उसे भरना है। एक नंबर कॉलम में और साथ ही साथ आपको अपने पिताजी का नाम जैसा की आपके आइडेंटिटी कार्ड में दिया गया है लिखना है । अगर आप सादी सुदा महिला है तो आप यहां अपने पति का नाम भी लिख सकती है ।

SBI kyc form kaise bhare

2 नंबर कॉलम में 3 भाग है तो (a) में आपको अपना लिंग बताना है मतलब आप स्त्री हो या पुरुष। फिर (b) में आपको यह बताना है कि आप सदी सुदा हो या नहीं इसके बाद (c) में आपको अपनी जन्म तिथि लिखनी है वो भी जैसे फॉर्म में दर्शाया गया है यानि पहले डेट फिर month उसके बाद year

3 नंबर कॉलम में Nationality लिखनी है। क्योंकि विदेशी लोग इसके लिए इंडिया में अप्लाई नहीं कर सकते इसलिए सिर्फ इंडियन ऑप्शन दिया गया है।

4 नंबर कॉलम में अपको यह बताना है  की आप इंडिया में रहते है या बाहर। बाहर रहने वाले भारतीयों मतलब NRI के लिए  पासपोर्ट कॉपी सबमिट करना जरूरी है ।

5 नंबर कॉलम में आपको अपना पैन नंबर लिखना होगा जो कि आवश्यक है इसके बिना KYC अपडेट नहीं हो सकता है। इसके बाद आप अपना adhar number लिख सकते है अगर आपके पास है तो ।

इसके बाद 6 नंबर कॉलम में आपको उस Document का नाम लिखना है जिसे आप अपने आइडेंटिटी के प्रूफ में सबमिट करेंगे। यहाँ हम अपको बताएँगे की आप किन किन Document को आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर दे सकते है ।

तो KYC अपडेट करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाये गए है जिनके अनुसार आइडेंटिटी प्रूफ में एक व्यक्ति नीचे दिए गए किसी भी document को दे सकते है।

SBI kyc Documents :

पासपोर्ट

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

आधार कार्ड

केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्य कोई भी Photo
ID proof

SBI KYC FORM DOWNLOAD करने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

SBI KYC Form Download

भाग (B)

यहाँ 1 नंबर कॉलम में अपको अपना current Address भरना पड़ेगा पर ध्यान रहे जो डॉक्यूमेंट आप अड्रेस प्रूफ के लिए सबमिट कर रहे है अड्रेस वही भरे अगर Address मैच नहीं हुआ तो आपका फॉर्म कैंसिल हो जायेगा ।

2 नंबर Row में अपको अपना Contact detail देना है जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फैक्स नंबर, लैंडलाइन नंबर।

3 नंबर Row में अपको उस डॉक्यूमेंट का नाम लिखना है जिसे आप अपने Address proof के लिए सबमिट करेंगे। पर ध्यान रहे अगर आपका Current Address और Permanent Address अलग अलग है तो अपको दोनों के लिए प्रूफ सबमिट करना पड़ेगा।

और अड्रेस प्रूफ के लिए इनमे से कोई Document दे सकते है ।

पासपोर्ट

वोटर आईडी कार्ड

राशन कार्ड

इलेक्ट्रिसिटी बिल

बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

एलपीजी गैस बिल

लैंडलाइन टेलीफोन बिल

क्रेडिट कार्ड बिल

डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट

बैंक पासबुक

ड्राइविंग लाइसेंस

विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए अपना  passport copy सबमिट करना अनिवार्य है।

इसके बाद 4 नंबर कॉलम में अपको अपना परमानेंट अड्रेस भरना पड़ेगा। अगर आपका करंट एड्रेस और परमानेंट एड्रेस एक ही है तो अपको 4 नंबर Row भरने की कोई जरुरत नहीं । लेकिन दोनों अलग है तो अपको अपना परमानेंट एड्रेस भरना पड़ेगा।

अगर आपका Permanent Address और Current Address दोनों अलग है और आप 4 नंबर रौ भर रहे है तो अपको उसके लिए Supportive Document भी देना पड़ेगा.

भाग (C)

1 नंबर Row में अपको अपनी Income की जानकारी देनी है। तो दिए गए ऑप्शन के हिसाब से आप अपना इनकम select कीजिये। और वही इनकम आप को एकदम सटीक लिख कर बताना है वो भी डेट अनुसार।

2 नंबर कॉलम में अपको अपना रोजगार बताना है तो आप दिए गए ऑप्शन के हिसाब से अपना रोजगार चुन सकते है ।

इस कॉलम में अपको यह बताना है। कि क्या आप कोई पोलिटिकल पार्टी के कार्यकर्ता है मतलब कोई पोलिटिकल पार्टी के बड़े पोस्ट में है या फिर किसी नेता के साथ आपका कोई रिलेशन है अगर ऐसा नहीं है तो आप इस Row को छोड़ दे ।

इसके बाद अपको Declaration पर सिग्नेचर करना है।  जिसमे लिखा हुआ रहेगा की ऊपर आपके द्वारा दी गई सभी जानकरी पूरी तरह सही है और अगर कोई जानकारी गलत निकलती है तो इसके लिए आप responsible होंगे।

इसके बाद नीचे का भाग official उपयोग के लिए छोड़ दे। और फॉर्म कम्पलीट करने के बाद अपना recent पासपोर्ट फोटो लगाइये जिसका साइज लगभग 30x40mm होना चाहिए। इसके बाद अपने आईडी प्रूफ और अड्रेस प्रूफ को अटैस्टेड करके SBI KYC फॉर्म के साथ सबमिट करे।

Conclusion– आज के इस पोस्ट में अपने पढ़ा। sbi kyc form kaise bhare, उम्मीद है। कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। इसे शेयर जरूर करें। आप अपने सुझाव और प्रश्न कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

No Responses

ADD YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *