blog se online paise kaise kamaye full guide

ONLINE MAKE MONEY

blog se online paise kaise kamaye full guide 

इस digital युग में, आपके मन में भी ये सवाल जरूर आता होगा। कि Website aur blog se online paise kaise kamaye, india mein online paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye app, online paise kaise kamaye 2019, online paise kaise kamaye in hindi 2019,google adsense se paise kaise kamaye in hindi, website banakar paise kaise kamaye, computer se paise kaise kamaye, google se paise kaise kamaye 2019, online paisa, whatsapp se paise kaise kamaye, bank se paise kaise kamaye इन्ही सभी प्रश्नों का जबाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है। इसे अंत तक जरूर पढ़ें। 

आज के समय में कोई भी online पैसे कमा सकता है बस उसे internet की जानकारी होनी चाहिए. उसके पास एक pc और mobile होना चाहिए। इसके अलावा internet connection का होना जरूरी है। इस आर्टिकल में मैं आपको website या blog से online पैसे कमाने के ऐसे बहुत से तरीके बताने वाला हूं। जिसे पढ़ने के बाद आपके mind में जो भी ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित querry है। वह समाप्त हो जाएगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि website और blog के माध्यम से online पैसे कैसे कमाते हैं। इस आर्टिकल को आप पढ़िए।  आपको बता दें कि online पैसे कमाने के लिए आपको कोई जरूरी नहीं है।  इंग्लिश की अच्छी जानकारी ही हो। अगर आपको computer की बेसिक जानकारी है। तो आप एक वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Website aur blog se online paise kaise kamaye

एक समय था।  जब इंटरनेट से पैसा कमाना बहुत मुश्किल था। लेकिन आज के समय में यह मुश्किल काम नहीं रहा गया है। आज internet पर पैसे कमाने के हजारों तरीके आ चुके हैं। आप घर बैठे हजारों नही लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इसके लिए कितनी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। तो मैं आपको बता देना चाहता हूं। इसके लिए किसी विशेष क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। कोई भी महिला, पुरुष, स्टूडेंट इस काम को शुरू कर सकता है। इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएंगे। आप यहां से आर्टिकल पढ़कर बहुत कुछ online पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान जान सकते हैं। अगर आपको online पैसे कमाने से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए। तो आप कमेंट करके अपने प्रश्न पूछ सकते है। आपके प्रश्नों का जबाब अतिशीघ्र देने के प्रयास रहे

blog se online paise kaise kamaye full guide 

 तो चलिए जानते हैं कि website या blog के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। आज से कुछ वर्ष पहले खुद की वेबसाइट बनाना बहुत ही मुश्किल कार्य होता था। क्योंकि इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जरूरत होती थी और यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पढ़ने वाला व्यक्ति ही। वेबसाइट बना सकता था।  लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है आपको बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। जिनकी हेल्प से आप कुछ ही मिनटों में वेबसाइट या blog बना सकते हैं यहां मैं वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने की बात कर रहा हूं। इसे मैं 5 से 6 पॉइंट्स में बताने का प्रयास करूंगा

आपको कुछ programming language जैसे सीएसएस, एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, जेक्वेरी कोडिंग आती है।  तो और अच्छी बात है। अगर नहीं आती है। तो इसके बिना भी आप website और blog बना सकते है।
   फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो अपना सकते हैं गूगल  ब्लॉगर यूज करके आप एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते है। यहां आपको पैसे invest करने के कोई जरूरत नही पड़ती है।

2- topic 

 जब आप अपनी वेबसाइट बना लेते हैं तो आपको दूसरा स्टेप ये लेना होता है। कि आपके वेबसाइट का टॉपिक क्या होगा। आपको किस फील्ड में अच्छी जानकारी है। आप अपनी जानकारी के अकॉर्डिंग वेबसाइट बनाए।तभी आसानी से आर्टिकल लिख पाएंगे। अगर आपको किसी विषय पर अच्छी जानकारी नहीं है। तो सबसे पहले उस विषय पर अच्छी जानकारी कलेक्ट करें। इसके लिए आपको बहुत से आर्टिकल पढने पडेंगे। । जब आपकी जानकारी इनक्रीस हो जाती है। तो आप अपनी लैंग्वेज में एक नया आर्टिकल लिख सकते हैं। कोई भी ब्लॉगर ब्लॉग शुरू करने से पहले नॉलेज gain करता है। उसके बाद उस topic पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाता है। अगर आपको उस विषय की अच्छी जानकारी नही जिस पर आप blog post लिख रहे है। तो कोई भी यूजर आपके blog को छोड़कर चला जायेगा। और जब आपके ब्लॉग का बाउंस रेट बढ़ेगा। तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग down होगी। जिसकी वजह से आप अच्छे ब्लॉगर नही बन पाएंगे।

Aim

जब आप अपना website या blog बना लेते हैं। और टॉपिक चुन लेते हैं। तो तीसरा महत्वपूर्ण पॉइंट होता है। कि आप अपना टाइम टेबल या टारगेट तय करें। कि हमें अपने blog के लिए perday कितना टाइम देना है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक टारगेट नहीं बना पाएंगे। तो आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर नहीं बन सकते है। आपको perday एक article पब्लिश करना है। अगर आप प्रतिदिन एक पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं। तो आप महीने में 30 artilce publish कर सकते हैं। जो आपके लिए अच्छी बात होगी। इसके अलावा इस बात को जरूर ध्यान में रखें। कि जिस keyword पर आप आर्टिकल लिख रहे हैं। वह लोगों द्वारा सर्च किए जा रहे हैं या नहीं। इस बात की जानकारी होनी चाहिए। जिस keyword को लोग सर्च नहीं कर रहे हैं। अगर उस पर आर्टिकल लिखेंगे। तो आपका blog कभी rank नहीं करेगा। दूसरी बात जिस keyword पर कंपटीशन ज्यादा है। उस पर भी आप आर्टिकल ना लिखें । क्योंकि इस पर लिखा गया आर्टिकल कभी रैंक नहीं करेगा । क्योंकि आप इस फील्ड में नए हैं। आपके ब्लॉग वेबसाइट पर backlink स्ट्रांग नहीं है। जिसकी वजह से आपका लिखा गया आर्टिकल बहुत डाउन पोजीशन में होगा। और कोई भी यूजर फर्स्ट पेज पर ही rank किए गए article को पड़ता है ना कि दूसरे page वाले article को।

Read>>>  फ्री शॉपिंग वेबसाइट कैसे बनाये जानकारी हिंदी में

blog se online paise kaise kamaye full guide 

Content

ब्लाग या website बना लेने के बाद आपने topic और aim decide कर लिया है। अब आपको अगला step लेना है। यदि आप अपने ब्लॉग को grow कराना चाहते है। तो आप हमेशा उस यूजर के बारे में सोचकर article लिखें। जो आपके ब्लॉग को पढ़ने वाला है। जैसे आपने health पर blog बनाया और आपका artilce fiver पर है। तो आपको कोशिश ये करनी है। कि आपका आर्टिकल उन सभी blog artilce से अच्छा हो। आप कोशिश करें। कि fiver के बारे में बेहतर जानकारी दें। और उसके उपाय भी बताए। अगर आपका आर्टिकल उस यूजर को पसंद आएगा। तो उसे आपका blog याद हो जाएगा। इस स्थिति में यदि आपके ब्लॉग का article page के लास्ट में आता है। तो भी उस पर यूजर क्लिक जरूर करेंगे। या आपके ब्लॉग को direct सर्च करेंगे। इसके अलावा ये 3 बातें जरूर याद रखें।

A- Quality content– आपने भी बहुत से आर्टिकल को पढा होगा। उसमे बहुत से आर्टिकल ऐसे भी होंगे। जिसे पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्नों का जबाब नही मिला होगा। यानी वह article आपके लिए बेकार रहा। आप जो भी article लिखें। वह आपके blog पोस्ट title से संबंधित होनी चाहिए। वह यूजर के समझ मे आनी चाहिए। कोशिश करें। कि लिखा गया article image के साथ हो। जिसे पढ़कर यूजर संतुष्ट हो जाए।

B-Write for use – आप जानते है। कि आपने blog और वेबसाइट पैसे कमाने के लिए बनाया है। लेकिन आपके यूजर को इससे कोई मतलब नही है। यूजर google में अपने प्रश्नों का जबाब सर्च करता है। अगर उसे अपने प्रश्नों का जबाब मिलेगा। तभी वह आपके ब्लॉग को पढ़ेगा। इसलिए blogpost लिखते समय आप कोशिश करें। कि वह आर्टिकल आपके यूजर के लिए लाभप्रद हो।

C- length of content–  आज के समय मे ब्लॉग को रैंक कराना बहुत आसान नही रह गया है। बहुत से blogger इस फील्ड में आ चुके है। blogging करते है। तो आपको seo(search engine optimization) की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप बहुत अच्छा आर्टिल्स लिखते है। लेकिन आपका ब्लॉग पोस्ट 1000 words से कम का है तो आपका blog या webdite google के फर्स्ट page में rank नही करेगा। इसलिए जब भी आप ब्लॉग article लिखें। तो उसे 1000 word से अधिक का ही लिखें। तभी वह रैंक करेगा। और उस पर ट्रैफिक आएगा। और जब traffic आएगा। तो आप blog से पैसे कमा पाएंगे।

4- Blog par traffic

blog से online पैसे कमाने के लिए आपके traffic होने ही चाहिए। वह traffic कैसे आ रहा है। इससे कोई विशेष मतलब नही है। लेकिन जो traffic आर्गेनिक यानि google में search करने से आता है। उससे आपका blog जरूर रैंक होता है।  इसके अलावा आप सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक ड्राइव कर सकते है बहुत से यूटबेर ऐसे है जो अपने चैनल से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ड्राइव करते है इसके अलावा आप ऊपर बताए गए उन 3 तरीके को फॉलो करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक increase कर सकते है अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे article होंगे तो यूजर आपके ब्लॉग पर जरूर आएंगे. वैसे ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 2 तरीके है पहला online और दूसरा offline तो चलिए जानते है इसके बारे में

blog se online paise kaise kamaye full guide 

1- Online-   ब्लॉग और websites से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर traffic आना जरूर है. अगर आप गूगल में सर्च करेंगे. तो आपको बहुत से तरीके मिल जाएंगे. जिसकी हेल्प से आप online पैसे कमा सकते है. आज इस आर्टिकल में आपको अपने blog और website पर traffic बढ़ाने के उन सभी तरीके के बारे में संछेप में बताएंगे.
A- SEO – इसके बारे में आपने जरूर सुना होगा. यदि आप एक ब्लॉगर है. तो आपको seo की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. seo ( search engine opatamization) ब्लॉग पर ट्रैफिक increase करने का एक ऐसा पावरफुल तरीका है. जिसकी हेल्प से आपके ब्लॉग पर daily ट्रैफिक आता है. जब ब्लॉग पर आर्गेनिक यानी कि गूगल सर्च से ट्राफिक आता है तो गूगल में आपकी रैंकिंग बढ़ती है. जिसकी वजह से आपके ब्लॉग और वेबसाइट का DA और PA भी increase होता है. जो आपको इस फील्ड में सफल बना सकता है. अगर आप seo के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो इस ब्लॉग पर seo कैटेगरी पर क्लिक करके पढ़ें. यह आपको ऊपर मेनू बार में दिखाई दे रहा होगा.
B- Social Media sites – आज के समय में दुनिया का एक बहुत बड़ा हिस्सा यानि कि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया साइट जैसे facebook, twitter, whatsapp, linkdin, जैसी popular साइट्स से जुड़े है. और यहां उनके फैमिली मेंबर और फ्रेंड्स भी एक दूसरे से लिंक है. आप यहां अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करके अपने उन सभी फैमिली मेंबर और फ्रेंड्स को अपने ब्लॉग पर drive कर सकते है. यहां से आपको huge ट्राफिक मिल जाएगा. जब आपके ब्लॉग पर अधिक यूजर आएंगे. तो ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे.

C- Advertisement- ब्लॉग से पैसे कमाने के आपके ब्लाग पर ट्रैफिक आना चाहिए. इसके लिए आप adwords, facebook, जैसी बड़ी साइट्स पर एड् चला सकते है. यहां से आपके ब्लॉग पर अधिक संख्या में यूजर आएंगे. ad बहुत अधिक कॉस्टली नही होता है. आप जितना पैसा advertisement में खर्च करेंगे. उससे अधिक पैसा अपने ब्लॉग से कमा सकते है. यह आपके लिए अधिक बेनिफिशल रहेगा.

Read>>>  Vigo app se paise kaise kamaye full guide

D- Guest posting– बहुत से ब्लॉगर ऐसे हैं. जिनके ब्लॉग पर बहुत अधिक यूजर आते है. और वे ब्लॉगर गेस्ट पोस्टिंग के लिए आफर करते है. ऐसे ब्लॉग पर जाकर आप उनसे गेस्ट पोस्टिंग करने के लिए बात कर सकते है. गेस्ट पोस्टिंग में आपको उनके रूल के according उनके ब्लॉग के लिए एक आर्टिकल लिखना होगा. और उस आर्टिकल में आप अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते है. जब कोई उस ब्लॉग को पढ़ने आएगा. और आपके ब्लॉग वाले लिंक पर क्लिक करेगा. तो आपके ब्लॉग पर चला जाएगा. ऐसा नही है कि सभी यूज़र उस लिंक पर क्लिक करें. लेकिन कुछ प्रतिशत लोग जरूर क्लिक करते है. इस प्रकार आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाकर ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमा सकते है. ये ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का ऑनलाइन तरीका है. जो काफी पावरफुल माना जाता है. किसी ब्लॉग पर guest पोस्ट करने से पहले उस ब्लॉग का spam score जरूर चेक करें. अगर आप स्पैम स्कोर नही चेक करेंगे. तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग रैंक नही करेगा. और ये सब कुछ आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने और रैंकिंग बढाकर blog से पैसे कमाने के लिए कर रहे है. इसे पढ़ें – spam score क्या है इसे कैसे काम करें।
E- referral links – blog और वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको वे सभी तरीके यूज करने चाहिए। जिसकी हेल्प से आपके blog पर ट्रैफिक आये। ऐसे में आप online traffic increase करने वाले इस तरीके को भी फॉलो कर सकते है। आप किसी ब्लॉगर से बात करके उसके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग पर लिंक ad करने के लिए request कर सकते है। जिसे dofollow लिंक कहते है। website या ब्लॉग को रैंक कराने और traffic increase करने के लिए dofollow लिंक create करना जरूरी है। क्योंकि यह भी seo का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे पढ़ें- dofollow backlink क्या है इसे कैसे बनाएं।

इसे भी पढ़ें।  blog पर organic ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं। एडवांस seo कैसे करें। 

2- offline traffic way
वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक का होना जरूरी है। ऐसे online मेथड आप जान चुके है। इसके अलावा ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए offline तरीके भी यूज किये जा सकते है। चलिए जानते है। offline वे कौन से तरीके है। जिनका यूज किया जा सकता है।

1- dosto ko bataye – अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कम आ रहा है। तो आपको वे सभी मेथड यूज करने चाहिए। जिसकी help से blog या वेबसाइट पर ट्रैफिक इनक्रीस हो। इसके लिए आप उन सभी फ्रेंड्स को बताए। और उन्हें ब्लॉग का लिंक शेयर करें।

2- share with students– अगर आपकी वेबसाइट पर ऐसे content है। जो स्टूडेंट्स के लिए यूजफुल है। तो आप school में एक सेमिनार रखकर उन्हें अपनी वेबसाइट के बारे में बता सकते है। यहाँ से आपको बहुत अधिक संख्या ट्रैफिक मिल जाएगा। ये ट्रैफिक रेगुलर भी हो सकता है। अगर आप यहां रेगुलर स्टूडेंट्स से related आर्टिकल लिखते है।

3- प्रिंट ad–  वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं, इस आर्टिकल में अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना है। इसके लिए आप छोटे-छोटे पम्पलेट प्रिंट कराकर उसे मार्केट में बटवा सकते है। आपने देखा होगा। कि स्कूल और दुकान के प्रचार हेतु पम्पलेट बाटे जाते है। आप इनसे deal करके उस पम्लेट मे अपनी वेबसाइट का यूआरएल दे सकते है। ऐसे में आपकी वेबसाइट पर अनेक स्थानों से अधिक संख्या में ट्रैफिक आएगा।

4- न्यूज़ पेपर- आपने देखा होगा। कि बहुत से ad news paper से दिए जाते है। आप भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए न्यूज़ पेपर ad दे सकते है।

Read>>>  paytm business se paise kaise kamaye 2020

5- Attend event– आपने देखा होगा। कि समय-समय से event चलते रहते है। अगर ऐसा कोई event कभी आयोजित किया जाता है। तो उसे attend जरूर करें। यहां से आप अपनी वेबसाइट के बारे में लोगो को बता सकते है। ऐसे में लोग आपकी वेबसाइट को जरूर visit करेंगे।

अंत मे आपसे यही कहना चाहूंगा। कि आप ऑनलाइन या offline जितना हो सके। उतना इन मेथड का यूज करके अपने blog और website पर ट्रैफिक ड्राइव करें। जब आपकी वेबसाइट पर अधिक संख्या में ट्रैफिक आएगा। तभी गूगल या किसी भी सर्च इंजन में आपके ब्लॉग या वेबसाइट की value increase होगी।

5- Website से Earning-  आपने अभी तक ये जान लिया है। कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे increase होगा। लेकिन हमारा मुख्य उद्देश्य वेबसाइट से पैसे कमाना है। आपको इसके बारे में भी विस्तार से बताएंगे। वेवसाइट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। आपको बता दें कि बहुत सी ऐसी कंपनियां है। जो ब्लॉगर से संपर्क करके अपने प्रोडक्ट को pramote करती है। ऐसे में आप उनके प्रोडक्ट से रिलेटेड आर्टिकल लिखकर या उनके बैनर ad अपनी वेबसाइट पर लगाकर अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप गूगल एडसेंस का ad लगाकर भी पैसे कमा सकते है। चलिए जानते है। कि वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के बाद आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। यहां हम उन 2 तरीके के बारे चर्चा करेंगे।

1- PCC( pay per click )-  अभी मैंने आपको बताया। कि आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी कंपनी का ad लगाकर पैसे कमा सकते है। जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट से उस कंपनी के ad पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर जाता है। तो आपको कुछ commission मिलता है। यह आपके और कंपनी के बीच एक deal होती है। वह आपको एक क्लिक का कितना पैसा देगा।

2- PPS- ( pay per sale)– जैसा कि नाम से स्पष्ट होता है। कि यहां आपको कोई प्रोडक्ट sale होने पर ही पैसे मिलते है। जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट के माध्यम से उस ad प्रदाता की वेबसाइट पर जाकर उसका प्रोडक्ट buy करता है। तो आपको commission मिलता है। 

अगर ऊपर दिए गए मेथड को देखा जाय। तो इसे पार्ट्स 2 में बांट सकते है। advertising और दूसरा affiliate
अब चलिए इन दोनों के बारे में जान लेते है।

blog se online paise kaise kamaye full guide 

1- Advertising ad– जैसा कि ऊपर आपने पढ़ा। कि ppc यानी pay per click इस मेथड में ad देखने और ad पर क्लिक करने से पैसे मिलते है। बहुत सी कंपनियां इस तरह के ad कराने के लिए service provider से deal करती है। जिसमे से google का एडसेंस सबसे पॉपुलर ad service प्रोवाइडर है। जिसकी डील बहुत सी कंपनियों से होती रहती है। इसके अलावा भी कई कंपनियां है। जो ये service प्रोवाइड कराती है।
1- google adsense 
2- adnow
3- medianet 
4-chitika 
5- infolink
6-Bidvertiser 
इस सभी मे गूगल एडसेंस सबसे trusted और वर्ल्ड famouse कंपनी है। एडसेंस जो भी पैसे एडवरटाइज कमाती है। उसका 68% publisher यानि ब्लॉगर को देती है। बाकी अपने पास रखती है। इसके लिए सभी ब्लॉगर एडसेंस पर रजिस्ट्रेशन करते है। इसके बाद उसे aproval के लिए apply करते है। जब aproval मिल जाता है। तो आप एडसेंस का ad अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। ad code लगाने के बाद आपके blog पर ad दिखाई देने लगता है। जिससे आप पैसे कमा सकते है।

2- Affiliate marketing– यह pps पर work करता है। यानी pay per sale जब आप किसी affilate product या service code को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाते है। और कोई यूजर उसपर क्लिक करके उस product को purchase करता है। तो आपको कुछ commission मिलते है। ये 5 से 20 % तक होते है। Amazon, flipkart जैसी कंपनियों के affiliate code को आप अपनी वेबसाइट पर लगा सकते है। इसके लिए भी आपको aproval की जरूरत पडती है। क्योंकि ये आपकी वेबसाइट पर आ रहे traffic को देखकर आपको aproval देते है। इसे पढ़ें affiliate से पैसे कैसे कमाएं।

Conclusion- आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा। website या blog से ऑनलाइन paise kaise kamaye, इस आर्टिकल में आपने उन 5 popular तरीके के बारे ने जानकारी प्राप्त की। जिसकी help से आप online paise कमा सकते है। यह जानकारी आपको कैसी लगी। कॉमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

1 thought on “blog se online paise kaise kamaye full guide

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *