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adsense CTR, CPM, aur CPC kya hota hai full guide 2019

adsense CTR, CPM, aur CPC kya hota hai full guide 2019

आज के इस post में आप adsense ctr cpc और cpm के बारे जानेंगे। जो एक ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरूरी है। यदि आपके पास कोई website या blog अथवा YouTube channel है। तो आप google adsense को जरूर use करते होंगे। आप अपनी website या YouTube पर google adsense से online पैसे कमा सकते है । एडसेंस google का एक बहुत ही अच्छा और विश्वसनीय ads platform है।

आप इससे पैसे कमा सकते है। लेकिन इसकी बेसिक जानकारी होनी चाहिए। यदि आप इसके rule के बारे में नही जानेंगे। तो आपका adsense account बन्द भी हो सकता है।
Google Adsense में use होने वाले basic टूल्स जैसे – CPM, CPC, CPA और CTR की जानकारी होना जरुरी है। इन टूल्स के साथ साथ आपको इससे related efficiency and cost का भी पता होना चाहिए। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहेCPM, CPC, CPA और CTR क्या होता है ?और इसे कैसे COUNT करते है ?
इनकी जानकारी आपको इस post में मिलने वाली है। आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें।
Google Adsense Tools :-
CPC (Cost per Click) –
दोस्तों सबसे पहले आता है CPC यानी cost per click। जैसा कि नाम से स्पष्ट हो रहा है। कि आपको प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलने वाला है । यहां impression से कोई भी मतलब नहीं है । जैसा की हम जानते है । कि Advertisers को उनके ad  पर click होने पर publisher को पैसे देने होते है।  Cost per click की rate keywords पर depend होती है । इस तरह कुछ ज्यादा हाई paying keywords होते है और कुछ LOW paying । For example – “Finance” से रिलेटेड keywords हाई paying होते है ।

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CPC कैसे Calculate करते हैइसे अल इस तरह से जान सकते है। CPC कैलकुलेट करने के लिए  ये फार्मूला use किया जा सकता है
सीपीसी = Advertiser की total cost / Number of clicks
CPC की rate $10 per click भी हो सकती है और 1 cents per click भी । CPC पूरी तरह से  keyword पर  depend  होती है।
इसके अलावा CPC advertiser के बीच में keyword competition पर भी depend करता है । जितना ज्यादा keyword का competition रहता है ।उतना ही ज्यादा उसकी demand होती है ।और इसी तरह cost भी  increase होती है।

CPM (Cost per Thousand ) –
सीपीएम के बारे में आप जानते होंगे। CPM Adsense का एक basic tool है। CPM का पूरा नाम COST PER THOUSAND होता है। यहाँ पर CPM में “M” represents the roman numerical for 1,000।  CPM को हम cost per thousand of impressions भी बोल सकते है । क्योंकि आपके website पर  show हो रहे  per 1000 impression के  अनुसार आपको payment की जाती है। यह पहले से ही fixed रहता है।
अगर simple शब्दों में कहे तो per 1000   इम्प्रेशन पर जो advertiser है ,उसको कितनी payment करनी होगी। इसका CPM से हिसाब लगाया जाता है।
CPM kaise calculate karte hai ? सीपीएम निकालने के लिए सबसे पहले advertisers required keywords जिन पर ad show कराना है । उन पर biding करके cost निकालते है । उसके बाद total number of impressions जो की आपके ad को मिलेगा उनको 1000 से divide करके cpm निकाला जाता है। जैसे – अगर आपका ads 20,000 impressions करता है ,तो आपको 1000 से divide करना होगा | इसतरह – 20000/1000 is 20।
Next Step मे – advertisers ने जो भी bidding करके cost निकाली है । उसको ऊपर दिए गए answer से divide (20) कर दिया जाता है ।Example – अगर ad की total cost $500 है तो $500 को 20 से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $25

CTR (Click through Rate)
ctr का full form click through rate होता है। CTR ,CPM और CPC दोनों पर निर्भर करता है । जिस तरह CPM और CPC cost of advertising को कैलकुलेट करती है। और सीटीआर advertisement की effectiveness को कैलकुलेट करता है। इस तरह हम कह सकते है। कि CTR से advertiser को पता चलता है कि आपकी  website पर कितने impression है या कितने logo ने ad  को देखा और उनमे से कितने लोगो ने ad पर क्लिक किया । तो इस तरह CTR से जितने लोग ads को देखते है। और  देखने के बाद  उस पर click करते है। इसका percentage rate का पता चलता है।
उदाहरण – अगर आपकी वेबसाइट पर आपके  ad  को 1000 लोग देखते है । लेकिन उनमे से  केवल 20 लोग ad पर click करते है, तो इस तरह CTR होगी –
CTR= (20 / 1000) x 100 = 2%
CTR को कैसे calculate करते है – CTR को कैलकुलेट करने के लिए ये फार्मूला use किया जाता है। 
CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100
CPA (Cost per Action) –
Cost per action को pay per action (PPA) और cost per conversion भी कहा जाता है । यह एक affiliate marketing की तरह काम करता है। यह टूल तब अधिक प्रभावित होता है। जब आपके वेबसाइट पर real ट्रैफिक हो । क्योंकि जब real ट्रैफिक होगा तो ब्लॉग पर show हो रहे ads पर वही क्लिक करेगा जिसे उसकी जरुरत होगी। और वह क्लिक करने के बाद offer को पूरा भी करेगा। जैसे यदि ad किसी सर्वे का है। और यदि कोई VISITER इस ad पर click करता है , तो ज्यादा chances है कि वह सर्वे को पूरा करें। तो इस तरह जब कोई VISITER ad पर click करके उसके आगे आने वाले Action को पूरा पूरा करता है। तो वह CPA कहलाता है । और इसी तरह अगर कोई ad पर क्लिक करके कुछ खरीदता है। यह सब सीपीए में कैलकुलेट हो जाता है।

Google adseAds full guide in hindi 2019 

Conclusion: आज के इस post में आपने सीखा google adsense CPM, CPA, CTR और cpc क्या है। इसे कैसे count करते है । उम्मीद है। कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इस post को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर कीजिये। अगर आप adsense के regarding कोई प्रश्न पूछना चाहते है। कॉमेंट करके पूछ सकते है ।