Wednesday, 22 September, 2021

hdfc kyc form kaise bhare


hdfc kyc form kaise bhare

hdfc kyc form kaise bhare, how to fill up hdfc bank kuch, icici kyc form kaise bhare

अगर आपका एकाउंट hdfc या किसी भी बैंक में है तो आपको बैंक kyc करने के लिए जरूर कहेगा। ये सभी बैंक का अलग अलग समय होता है कुछ बैंको में 6 माह में एक बार kyc form जमा करना पड़ता है तो कुछ में 1 साल पर kyc करना जरूरी है। अगर आप नही जानते है। कि kyc form कैसे भरने होंगे। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।इस पोस्ट में आप hdfc bank kyc फॉर्म भरना जानेंगे। अगर आप किसी और बैंक का kyc फॉर्म भरना जानना चाहते है। तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपके लिए जरूर पोस्ट लिखा जाएगा।

hdfc kyc form kaise bhare

hdfc kyc form kaise bhare

HDFC Bank KYC फॉर्म भरने से पहले किसी भी आवेदनकर्ता को बैंक के इंस्ट्रक्शन को अच्छे तरह से पढ़ना आवश्यक है । तो चलिए हम आपको स्टेप वाइज बताते है कि hdfc KYC फॉर्म कैसे भरे ।

हम आपको HDFC KYC for individual and existing customer फॉर्म भरना बताने जा रहे है । इसका मतलब की जिनका अकाउंट पहले से hdfc बैंक में है लेकिन उनका KYC अभी तक अपडेट नहीं हुआ है । तो फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले जैसा की KYC एप्लीकेशन फॉर्म में दिया हुआ है कि फॉर्म इंग्लिश और कैपिटल लेटर में भरना है। तो आप यहाँ ब्लैक पेन का उपयोग कर सकते है।

सबसे पहले आपको अपना कस्टमर आईडी लिखना पड़ेगा जो की टॉप में दिया हुआ है आप hdfc kyc फॉर्म को सबसे पहले ठीक से देख लें।

hdfc kyc form kaise bhare

फिर आपको दिए गए कॉलम में अपना पूरा नाम लिखना है जैसे की दिखाया गया है फॉर्म में 1 पर ये ध्यान रहे की आप जो नाम लिख रहे है वो आपके द्वारा सबमिट किये गए आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ में दिए गए नाम से मिलना चाहिए । उसके बाद आपको अपना पैन नंबर लिखना है ।जिसे लिखना अनिवार्य है इसके बिना kyc अपडेट नहीं हो सकता है

अगर आप पैन नंबर के जगह फॉर्म नंबर ६० भर के दे दोगे तो काम चल जायेगा। लेकिन आप kyc भरने से पहले pan कार्ड जरूर बनवा लें। यह आपके लिए जरूरी दस्तावेजों में से एक है।

इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिए गए है जिसमे से कोई १ आपको टिक करना है तो अगर आपको अपना एड्रेस चेंज करना है तो दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट कीजिये और नहीं करना है तो पहला वाला विकल्प चुने।

इसके बाद आपको अपना करंट एड्रेस लिखना है। पर ध्यान रहे जो डॉक्यूमेंट आप अड्रेस प्रूफ के लिए लगा रहे है अड्रेस वही भरे अगर अड्रेस मैच नहीं हुआ तो आपका फॉर्म कैंसिल हो जायेगा ।

इसके बाद आपको उस डॉक्यूमेंट का नाम लिखना है जिसे आप अपने आइडेंटिटी के प्रूफ में सबमिट करेंगे। यहाँ हम अपको बताएँगे की आप किन किन डॉक्यूमेंट को आइडेंटिटी प्रूफ के लिए दिया जा सकता है।

hdfc kyc form kaise bhare

तो KYC अपडेट करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाये गए है जिसके अनुसार आइडेंटिटी प्रूफ में एक व्यक्ति निचे दिए गए किसी भी दस्ता वेज को दे सकते है।

पासपोर्ट

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

आधार कार्ड

केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्य कोई भी फोटो आईडी प्रूफ लगा सकते है।

फिर अपको उस डॉक्यूमेंट का नाम लिखना है जिसे आप अपने अड्रेस प्रूफ के लिए सबमिट कराएंगे। पर ध्यान रहे अगर आपका करंट एड्रेस और परमानेंट अलग अलग है तो अपको दोनों के लिए प्रूफ सबमिट करना पड़ेगा।

और अड्रेस प्रूफ के लिए इनमे से कोई दस्ता वेज लगा सकते है ।

पासपोर्ट

वोटर आईडी कार्ड

राशन कार्ड

इलेक्ट्रिसिटी बिल

बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

एलपीजी गैस बिल

लैंडलाइन टेलीफोन बिल

क्रेडिट कार्ड बिल

डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट

बैंक पासबुक

ड्राइविंग लाइसेंस

विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए अपने पासपोर्ट कॉपी सबमिट करना अनिवार्य है।

hdfc kyc form kaise bhare

hdfc-KYC-Form-Download

इसके बाद अपको डिक्लेरेशन पर सिग्नेचर करना पड़ेगा जिसमे लिखा रहेगा कि ऊपर आपके द्वारा दी गई सभी जानकरी पूरी तरह सही है और अगर कोई जानकारी गलत निकलती है तो इसके लिए आप जिम्मेवार होंगे।

इसके बाद नीचे का भाग official उपयोग के लिए छोड़ देना है। और फॉर्म कम्पलीट करने के बाद अपना पासपोर्ट फोटो लगाइये जिसका साइज लगभग 30x40mm होना चाहिए। इसके बाद अपने आईडी प्रूफ और अड्रेस प्रूफ पर अपना हस्ताक्षर करके HDFC KYC फॉर्म के साथ सबमिट करे।

hdfc kyc form kaise bhare

जानकरी को अपने व्हाट्सएप और फसेबूक पर शेयर करें। ताकि अन्य लोगो तक यह जानकारी पहुच सके। आप अपने सवाल कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

0 comments on “hdfc kyc form kaise bhare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *