Thursday, 05 August, 2021

sbi bank ka cheque kaise bhare


sbi bank ka cheque kaise bhare

sbi bank ka check kaise bhare, sbi bank cheque kaise bhare, uco bank ka cheque kaise bhare, bank of india ka cheque kaise bhare, uco bank ka cheque kaise bhare, union bank of india ka cheque kaise bhare, pnb bank ka cheque kaise bhare, hdfc bank ka cheque kaise bhare,

sbi bank ka cheque kaise bhare,

बैंक एकाउंट सभी के पास जरूर होगा। और हम सभी पैसे का लेन देन भी करते है। अगर आपको पैसे जमा करने है। तो cash deposit फॉर्म भरना पड़ता है। जबकि पैसे निकालने के लिए cash withdraw फॉर्म भरने की जरूरत पड़ती है।


लेकिन अब ऐसा सभी बैंकों में नही हो रहा है। बहुत से बैंक जैसे HDFC, ICICI, सहित कई बैंको में पैसे निकालने के लिए आपको cheque ही भरना पड़ेगा। इसके लिए आपको withdraw फॉर्म नही मिलेगा। यहां आपको बैंक से चेक मिलेगा। जिसका यूज करके आप पैसे निकाल पाएंगे। आने वाले समय में यह नियम सभी बैंकों में लागू हो सकता है।

इसलिए चेक कैसे भरना है। इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि चेक लेने के लिए आपके बैंक एकाउंट से पैसे कटते है। ऐसी स्थित में यदि आपका चेक खराब हो जाता है। तो इसमें आपका ही नुकसान है। इसलिए चेक कैसे भरना है। इसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।

sbi bank ka cheque kaise bhare

आपको बता दें। कि जब भी हम कोई नया बैंक अकाउंट (Bank Account) खोलते है तो हमें चेक बुक दिया जाता है या फिर आपके पास आप्शन होता है की आप अपने अकाउंट यानि खाता के लिए चेक बुक लेना चाहते है या नहीं तो ज्यादातर लोग चेक बुक बैंक से ले लेते है लेकिन कुछ लोगो को बैंक चेक (Bank Cheque) अच्छे से भरना नहीं आता है क्यों थोड़ी से गलती हो जाने पर हमें चेक को फाड़ के फेक देना पड़ता है इसलिए आपको चेक भरना अच्छे से आना चाहिए तो इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा की बैंक चेक कैसे भरे ? (How To Fill a Bank Cheque details in hindi) हाउ तो फिल अ बैंक चेक डिटेल्स इन हिंदी

sbi bank ka cheque kaise bhare

बैंक चेक भरना बहुत ही आसान है। लेकिन जानकारी जरूर होनी चाहिए। बैंक चाहे वो पीएनबी बैंक (PNB Bank) हो या फिर एसबीआई बैंक (SBI Bank) हो या कोई दुसरे बैंक का चेक हो सभी बैंक चेक भरने का तरीका लगभग एक ही है चेक का यूज कई तरीके से होता है

अगर आपको किसी को पैसे देने है तो आप चेक के माध्यम से पैसे दे सकते है या किसी को अपने बैंक डिटेल्स देनी है तो आप कैंसिल चेक का इस्तेमाल कर सकते है या फिर किसी को पैसे देना है चेक के माध्यम से तो आप सेल्फ चेक (Self Cheque) का इस्तेमाल भी कर सकते है तो चलिए जानते है की चेक भरने की प्रक्रिया क्या है बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरेंगे। जानते है।

sbi bank ka cheque kaise bhare

 स्टेप 1:  Pay की जगह पर अपना नाम लिखें।

अगर आप किसी भी बैंक के चेक को देखेंगे चाहे वो पीएनबी बैंक (PNB Bank) हो या फिर एसबीआई बैंक (SBI Bank) हो या कोई दुसरे बैंक का चेक हो आपको सबसे पहले ऊपर की साइड Pay का लिखा मिल जाएगा। Pay(पे) का मतलब होता है जिसे आपको पैसे देने है उसका नाम आपको यहाँ पर लिखना होगा बहुत से लोग कंफ्यूज हो जाते है कि बैंक चेक पर Pay वाले स्थान पर क्या लिखे.

ध्यान दे : यहाँ पर आपको वही नाम लिखना है जो नाम बैंक अकाउंट में है यानि जिसको भी आप पैसे दे रहे हो चेक के माध्यम से उससे एक बार अवश्य पूछे। कि आपका यही नाम बैंक में है तो जिस नाम से बैंक में एकाउंट है उसी नाम को पे (Pay) वाले स्थान पर लिखे और स्पेक्ल्लिंग (Spelling) एकदम सही होनी चाहिए ध्यान रहे. अगर संदेह की स्थित हो तो उस व्यक्ति का पासबुक एक बार जरूर देखें। तभी नाम लिखें।

 स्टेप 2:  अब पैसे भरे कितना देना है

जैसे ही आप Pay में नाम भर देते है जिसे पैसा देना है इसके बाद अब आपको पैसे भरना है कि आपको उस व्यक्ति को कितने पैसे देने है तो उससे आपको यहाँ पर Rupees वाले लाइन में भरना पड़ेगा। तो यहाँ पर आपको इंग्लिश में लिखा होगा।

जैसे कि अगर आपको 10 हजार देना है चेक के माध्यम से तो आपको रुपीस (Rupees) के आगे 10 हजार को इंग्लिश में लिखना है तो इंग्लिश 10 हजार को टेन थाउजेंड (Ten Thousand लिखेंगे। तो आपको चेक के आगे ten thousand only लिखना है तो जितने भी पैसे लिखने के बाद only जरुर लिखे। ताकि जिसे आप चेक दे रहे है। वह व्यक्ति और ज्यादा पैसे न लिख सके।

Rupees : पैसे भरे जितना पैसा देना है इंग्लिश शब्दों में
₹ : इसकी जगह पे पैसे नंबर में भरे जैसे 10 हजार है तो 10000/-

 स्टेप 3 :  अब Sign और Date डाले चेक में

जैसे ही आप नाम और पैसे भर देते है बैंक चेक (Bank Cheque) में अब आपको सिग्नेचर (Signature) यानि साईन करना है चेक पर जहा आपको signature या फिर authorized लिखा हुआ मिले। उसके ऊपर आपको वही साईन करना है जो आपने बैंक में दे रखा है। यदि दूसरा साईन करेंगे। तो चेक कैंसिल हो जायेगा। ये बात जरूर याद रखे।

तो इस तरह से आप किसी भी बैंक के चेक को भर सकते तो ध्यान रहे बैंक चेक (Bank Cheque) भरते वक्त इसमें कोई भी काटा पीटी नही होनी चाहिए यानि ओवर राइटिंग नही करनी है। कही भी इस प्रकार की गलती न करें।

sbi bank ka cheque kaise bhare

नोट- कभी भी साइन किया हुआ चेक न रखें। यदि कभी आपका चेक खो जाता है। तो उसका गलत यूज हो जाएगा। आपके एकाउंट से पैसे निकाले जा सकते है। बहुत से लोग हस्ताक्षर किया हुआ चेक रखते है। ऐसी गलती न करें। जब आपको पेमेंट करना हो तभी चेक भरें। और अपने साइन करें।

sbi bank ka cheque kaise bhare

अभी आपने पढ़ा कि sbi bank ka cheque kaise bhare, आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर जरूर करें। अपने सवाल आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।
जय हिंद जय भारत!

0 comments on “sbi bank ka cheque kaise bhare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *