pm awas yojana form kaise bhare

pradhan mantri awas yojana form kaise bhare

pradhan mantri awas yojana form kaise bhare

pradhan mantri awas yojana form kaise bhare , pm gramin awas yojana form kaise bhare, pm awas yojana kya hai, pm awas yojana ki list pm awas yojana form kaise bhare
Pradhan Mantri Awas Yojana Grami

Pradhan Mantri Awas Yojana online form 2020 in Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana form pdf

Pradhan Mantri Awas Yojana form pdf in hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana status

Pradhan Mantri Awas Yojana sahari List

Pradhan Mantri Awas Yojana verification

UP Awas Yojana

PM Awas Yojana MP

Pradhan Mantri Yojana 2020

Aadhar Awas Yojana

PMAY Online Form| Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online | प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Awas Yojana Registration 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत केन्द्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग,निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आयवर्ग के व्यक्तियों को जिनके पास स्वंय का घर नही है उनको स्वयं के पक्के घर उपलब्ध कराना है

pm awas yojana form kaise bhare

Pradhan Mantri Awas Yojana का कार्यन्वयन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिनांक 22 जून 2015 से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना  का लक्ष्य वर्ष 2022 प्रत्येक पात्र परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है। PMAY Yojana के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झुग्गी झोपड़ी,कच्चे मकानो मे रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को सम्मिलत किया जायेगा।

PM Awas Yojana New Update

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर खरीदने पर सरकार द्वारा home loan पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सस्ती दरों पर घर उपलब्ध कराएगी। उत्तर प्रदेश में लगभग 3516 घरों के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन मांगे गए हैं। जिसकी बुकिंग 1 सितंबर 2020 से शुरू हो रही है और बुकिंग की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 है। यह मकान उत्तर प्रदेश राज्य के 19 शहरों में स्थित हैं। इन मकानों को गरीब परिवार के लोग केवल ₹3,50,000 में खरीद पाएंगे। वह सभी लोग जिनकी सालाना इनकम ₹300000 से कम है वह इन मकानों के लिए आवेदन के पात्र हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पहले मकान की किस्त चुकाने का समय 5 वर्ष तक रखा था जिसे बदलकर 3 वर्ष कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में घर प्रदान करने की घोषणा

इन फ्लैट में कॉर्पोरेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर होगा। सुपर एरिया 34.07 वर्ग मीटर होगा। फ्लैट में कुल लागत 6 लाख की लगाई जाएगी। फ्लैट में भारत सरकार का अंशदान ढाई लाख रुपए होगा। इन फ्लैट्स को खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस ₹5000 रखी गई है। इन फ्लैट को खरीदने के लिए 30 दिन के अंदर अंदर आवेदक को ₹45000 की राशि जमा करनी पड़ेगी और बाकी के बचे हुए पैसे देने के समय 3 साल होगा। उत्तर प्रदेश आवास परिषद में लखनऊ में 816, गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396, मैनपुरी में 96, फतेहपुर में 96, हरदोई में 96, रायबरेली में 96, मेरठ में 96, कानपुर देहात में 48, कन्नौज में 48, उन्नाव में 48, बहराइच में 48, मऊ में 48, बलरामपुर में 48 तथा बाराबंकी में 48 घर प्रदान करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना नई अपडेट

लॉक डाउन की वजह से प्रभाव पड़ी देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की गई। दूसरी किश्त की घोषणा देश के वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गयी है | इस दूसरी किश्त में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के प्रवासी मजदूरों और शहरी गरीबो को राहत प्रदान करने का लक्ष्य है | वित् मंत्री ने कहा है कि इस Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत देश के जो प्रवासी मजदूर और गरीब लोग अपने रोजगार के लिए अन्य किसी शहर में जाते है तो उनके लिए सरकार किराये के घर तैयार होंगे। जो मजदूरों और गरीब लोगो को सस्ते किराये पर घर उपलब्ध कराये जायेगे | ताकि वे प्रवासी मजदूर कम किराया खर्च करके शहर में रह सकें।

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रिय पाठकों यदि आप Pradhan Mantri Awas Yojana के अन्तर्गत आवदेन करने की इच्छा रखते है तो सर्वप्रथम सभी जरूरी सुचनाये जैसे पात्रताए पंजीकरण प्रक्रिया एव दिशा निर्देशा के बारे मे जान ले। Pradhan Mantri Awas Yojana के अन्तर्गत सरकार मकान बनाने के लिये विभिन्न बैंको द्वारा ़ऋण उपलब्ध कराते है तथा पात्र लाभार्थी द्वारा देय ऋण की ब्याज दर पर केन्द्र सरकार सब्सिडी देती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत लाभार्थियो को 3 प्रतिशत से लेकर 6.50 प्रतिशत तक ब्याज पर सब्सिडी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। यह ब्याज सब्सिडी पहली बार घर खरीदने पर मिलेगी। इस Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत जो उद्योगपति अपनी जमीन पर ऐसे घर बनाएंगे उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा। राज्य सरकारों के साथ मिलकर भी इस काम को किया जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक 22 जून 2015
लाभार्थी देश के गरीब लोग
उद्देश्य पक्का घर प्रदान करना
PMAY चरण 1 की अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण 2 अवधि अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएम आवास योजना चरण 3 की अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/

Motive of Pradhan Mantri Awas Yojana- Urban

केंद्र सरकार देश के प्रत्येक बेघर व्यक्ति को स्वयं का घर उपलब्ध कराएगी। तथा साथ ही उनके परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती है और इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में सबके लिए घर के उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana को आरंभ किया गया। इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए मोदी सरकार द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं जा रहे है| केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक प्रत्येक गरीब बेघर पात्र लाभार्थी को उसके स्वयं के घर का निर्माण करना है।

Subsidy Amount in PMAY Scheme

Scheme Type Eligibility Household Income ( Rs.) Carpet Area-Max (sqm) Interest Subsidy (%) Subsidy calculated on a max loan of Max Subsidy (Rs.)
EWS and LIG Upto  Rs.6 lakh 60 sqm 6.50 % Rs. 6 lakh 2.67 Lacs
MIG 1 Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh 160 sqm 4.00 % Rs. 9 lakh 2.35 Lacs
MIG 2 Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh 200 sqm 3.00 % Rs.12 lakh 2.30 Lacs

Affordable rental house

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा शहर के गरीब लोगों के लिए कम बजट में किराए के घर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस सुविधा को अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम के नाम से जाना जाएगा। यह योजना केंद्रीय कैबिनेट की ओर से लागू की गई है। इस Pradhan Mantri Awas Yojana के माध्यम से वह लोग जो अपना घर छोड़कर काम करने के लिए शहरों में आए हैं उन्हें अपने कार्य क्षेत्रों के निकट ही कम दाम पर किराए के घर मुहैया कराए जाएंगे।

Affordable rental house का कार्यान्वयन

  • 25 साल का एग्रीमेंट: अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग के अंतर्गत प्रदान किए गए घर में सरकार द्वारा 25 साल का एग्रीमेंट दिया जाएगा। 25 साल पूरे होने के बाद आवास को स्थानीय निकाय को सौंप दिया जाएगा या फिर भविष्य में उसके इस्तेमाल को लेकर फैसला किया जाएगा
  • सरकारी खाली इमारतों का इस्तेमाल: इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए वे सभी इमारतें जो केंद्र सरकार की फंडिंग से तैयार की गई थी और खाली पड़ी है उन्हें रेंटल हाउसिंग के लिए तैयार किया जाएगा। इमारतों में बिजली की सुविधा, पानी की सुविधा, सीवर, सनितिजेशन रोड तथा आदि कार्य भी कराए जाएंगे।
  • 3.5 लाख मजदूरों को मिलेगी राहत: जैसे कि आप लोग जानते हैं कि कोरोनावायरस के चलते मजदूरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम का शुरुआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से घर को वर्कप्लेस के पास ही तैयार किया जाएगा। जिससे कि अनावश्यक यात्रा, जाम और प्रदूषण से मुक्ति मिल सके। इस योजना के माध्यम से खर्च में भी कमी आएगी तथा समय की भी बचत होगी।
  • कंपनियों को किया जाएगा प्रोत्साहित: अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत सभी कंपनियां जो मजदूरों को आवास मुहैया कराएंगे उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा टैक्स में छूट दी जाएगी। इसी के साथ कर्ज में भी राहत दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत निजी और सरकारी दोनों कंपनियां मजदूरों को आवास उपलब्ध करा सकती है।

 

मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री आवास योजना

केन्द्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक 4 करोड़ पक्के मकानो का निमार्ण करना है।आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गो के लिये योजना के अन्तर्गत 6 लाख तक का ऋण 20 साल की अवधि के लिये उपलब्ध होगा। तथा योजना के अन्तर्गत 6.50 प्रतिशत यानी 2.67 लाख की सब्सिडी देय ऋण पर उपलब्ध करायेगी।

एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप के व्यक्तियो को 20 साल के लोन पर 4 फीसदी तथा 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी। कुल मिलाकर एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप को 2.35 लाख व 2.30 लाख की सब्सिडी पर करा रही है। वहीं EWS and LIG ग्रुप को अधिकतम 60 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध करायेगी। EWS and LIG 2 आय ग्रुप को अधिकतम 160 sqm तथा 200 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध करायेगी |

इस योजना में शहर और राज्य

  • छत्तीसगढ़ – 1000 शहर / कस्बे
  • राजस्थान
  • हरियाणा, 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर
  • गुजरात, 45 शहरों और कस्बों में 15,584 घर
  • उड़ीसा, 26 शहरों और कस्बों में 5,133 घर
  • महाराष्ट्र, 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर
  • केरल, 52 शहरों में 9,461 घर
  • कर्नाटक, 95 शहरों में 32,656 घर
  • तमिलनाडु, 65 शहरों और कस्बों में 40,623 घर
  • जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे
  • झारखंड – 15 शहर / कस्बे
  • मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे
  • उत्तराखंड, 57 शहरों और कस्बों में 6,226 घर

पीएम आवास योजना में सबसे ज़्यादा लाभ मिलने वाले राज्य

इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ , झारखण्ड उड़ीसा , राजस्थान , मध्य प्रदेश ,महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल , आदि देश के इन सभी राज्यों को सबसे ज़्यादा लाभ प्राप्त हुआ है इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के लाभार्थियों की संख्या अधिक है। इस योजना के अंतर्गत देश के लोग जो अपना खुद का पक्का घर प्राप्त करना चाहते है तो वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

PMAY Yojana Online Apply Components

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत के आवेदन करने के लिये आपको आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर दो प्रकार के विकल्प दिखायी देंगे पहला Benefits under 3 components और दूसरा Slum Dwellers. अब सर्वप्रथम आपको यह जानना आवश्यक है कि इन दोनो विकल्प मे से आपको किस विकल्प के अन्तर्गत आवेदन करना है तथा इन दोनो विकल्पो का क्या मतलब है।

Benefits Under 3 Components

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्गो को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत Benefits under 3 components में रखा गया है| ऐसे सभी व्यक्ति जो उपरोक्त आय वर्गों को पूर्ण करते हैं वह प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय Benefits under 3 components वाले विकल्प पर क्लिक करें तथा इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करें

Slum Dwellers

देश के ऐसे पिछड़े हुए क्षेत्र जहां की 70 से 80% तक आबादी झुग्गी झोपड़ियों में निवास करती है तथा उनके पास जीवन यापन के पर्याप्त साधन तक नहीं है ऐसे व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए Slum Dwellers विकल्प का चुनाव करेंगे

Pradhan Mantri Awas Yojana की सब्सिडी

6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी सिर्फ छह लाख रुपये तक के लोन पर उपलब्ध है |12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग नौ लाख रुपये तक के लोन पर चार फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे |इसी तरह 18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 12 लाख रुपये तक के लोन पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे |

प्रधानमंत्री आवास योजना की योग्यता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदक के पास कोई घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।आवेदक की परिवार के किसी सदस्य के पास भी घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।आवेदक किस और सरकारी आवास योजना का लाभ ना ले रहा हो।

PMAY Yojana में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड, पत्र व्यवहार का पता, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक, फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Awas yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रथम चरण

देश के इच्छुक एवं पात्र व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।इसके पश्चात आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक विकल्प “citizen assessment” दिखाई देगा|

 

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको उसके अंतर्गत दो और विकल्प slum Dwellers और Benefits under 3 components विकल्प दिखाई देंगे|अब इन विकल्पों पर अपनी पात्रता के अनुसार क्लिक करें तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू करें

दूसरा चरण

अपनी पात्रता के अनुसार Slum Dwellers और Benefits under 3 components विकल्प के चुनाव के पश्चात आपके सामने एक कंप्यूटर विंडो खुलेगी जिसमें आपको मांगी गई सूचना को भरना है। सर्वप्रथम 12 डिजिट का आधार नंबर भरें व आधार कार्ड के अनुसार नाम को अंकित करें इसके पश्चात चेक विकल्प पर क्लिक कर दें |

pradhan mantri awas yojana form kaise bhare

अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी इस प्रकार है सभी जानकारियों को सही सही भली-भांति भरे |परिवार के मुखिया का नाम, राज्य का नाम, जिले का नाम आयु, वर्तमान पता, मकान संख्या, मोबाइल नंबर, जाति, आधार नंबर, शहर और गांव का नाम

pradhan mantri awas yojana form kaise bhare

इसके पश्चात अपने आवेदन फार्म की जांच करें। तथा आवेदन फार्म को फाइनल रूप से सबमिट कर दें।इस प्रकार आप प्रधानमत्री आवास योजना का आनलाईन आवेदन कर सकते है।

PMAY आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम आवास योजना के तहत अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते है वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।सबसे पहले लाभार्थी को आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।इस होम पेज पर आपको Citizens assessment का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में से “Track Your Assessment Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। आप इस दोनों में से किसी भी ऑप्शन से अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है । पहले दो विकल्पों में से “By Assessment ID” के बटन पर क्लिक करना होगा बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको Assessment ID और मोबाइल नंबर को भरना होगा ।और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।अब मूल्यांकन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी और आप अपनी स्थिति देख सकते हैं।इसके बाद आपको दूसरे ऑप्शन पर भी “नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर” पर क्लिक कर सकते है इसपर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको दिए गए स्थान में नाम, मोबाइल नंबर, शहर, जिला दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ।सबमिट बटन पर क्लिक करने पर, स्क्रीन पर मूल्यांकन का विकल्प दिखाई देगा।

पीएम आवास योजना मूल्यांकन प्रपत्र एडिट (Edit Assessment Form ) कैसे करे ?

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |इस होम पेज पर आपको Citizens Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा | आपको इस ऑप्शन में से Edit Assessment Form के विकल्प पर क्लिक करना होगा |

विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | इस पेज पर आपको Assessment ID और Mobile No आदि भरना होगा | इसके बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना होगा |

PMAY एप्लीकेशन फॉर्म कैसे प्रिंट करें?

इस योजना के तहत सफलतापूर्वक आवेदन पत्र भर लेने के बाद आप भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकते हैं।सबसे पहले पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।मुखपृष्ठ पर Citizen Assessment टैब पर क्लिक करें। फिर Print Assessment विकल्प चुनें।अब आपको “या तो नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर” पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का आकलन करना होगा।

या “मूल्यांकन आईडी द्वारा”।अपने चयन के अनुसार सभी विवरण दर्ज करें।

“प्रिंट” विकल्प पर क्लिक करें और अपना मूल्यांकन फॉर्म प्रिंट करे ।

सब्सिडी कैलकुलेटर (Subsidy Calculator) कैसे देखे ?

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |इस होम पेज पर आपको subsidy calculator के विकल्प पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |

इस पेज पर आपको अपनी Annual Family Income , Loan Amount , Tenure(Months ) ये सभी जानकारी भरनी होगी | फिर आपके सामने सब्सिडी कैलकुलेटर आ जायेगा |

पीएम आवास योजना के SLNA List कैसे देखे ?

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |इस होम पेज पर आपको SLNA List का ऑप्शन दिखाई देगा |आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज पर SLNA List PDF खुल जाएगी और आप जांच कर सकते है |

Helpline Number
अभी आपने पढ़ा। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें। इसकी पात्रता क्या है। और आप कैसे इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

Helpline Number- +011-23060484, +011-23063285, +011-23061827

इस जानकारी को अपने लोगो और जरूरत मन्दो तक जरूर शेयर करें।

ADD YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *