bank of baroda(BOB) kyc form kaise bhare 2020-21

kyc kya hai

kyc form kyo fill kiya jata hai

आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति नही हैं जिसका कोई बैंक एकाउंट न हो। अगर आपका बैंक एकाउंट bank of baroda में है। तो आपको भी kyc भरने की जरूरत पड़ेगी। kyc क्या होता है। इसे बैंक द्वारा क्यों भरवाया जाता है। सब कुछ इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

SBI kya form 

UCO bank kuch form

जानिए क्‍या होता है KYC, क्‍या है इसकी प्रक्रिया और क्‍यों माना जाता है इसे महत्‍वपूर्ण

Bank of baroda kyc form kaise bhare



सभी बैंक अपने ग्राहक की पहचान और उसके पते को सत्‍यापित करने के लिए KYC का प्रयोग करते हैं। KYC का मतलब know your customer होता है।Govt ने व्यक्ति की पहचान के लिए छ: प्रकार के document को KYC के लिए प्रमाणित दस्तावेज के रूप में मान्‍य किया है, जिन्हें व्यक्ति की पहचान का प्रमाण माना जाता है। यदि आपने एक बार KYC document बैंक में जमा करवा दिए हैं तो वही बैंक आपकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए एक खास समय के बाद पुनः KYC रिकार्ड अपडेट करने के लिए इन दस्तावेजों की मांग करेगा।

इन Document के आधार पर व्यक्ति की पहचान और उसके पते को सत्‍यापित किया जा सकता है
  1. पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, एनआरजीए कार्ड और आधार कार्ड।
  2. आपको इनमें से कोर्इ एक Document अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए देना आवश्यक रहता है।
  3. यदि इन दस्तावेजों के साथ आपके पते का विवरण भी हैं तो इसे पते का प्रमाण मान लिया जाएगा
  4. यदि आप अपने निवास स्थान के सही पते का प्रमाण नहीं दे पाते हैं तो आपको इस संबंध में अन्य वैधानिक दस्तावेज देना जरूरी होता है।
Address proof for bank of india 
उपभोक्ता बिल जैसे टेलीफोन, बिजली या गैस का रीफिलिंग बिल, पासपोर्ट, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जो मेल द्वारा भेजा गया हो, राशन कार्ड, नियोक्ता द्वारा जारी अप्‍वाइंटमेंट लेटर, कॉमर्शियल बैंकों के बैंक मैनेजर द्वारा भेजा गया पत्र।
KYC क्यो जरूरी है

बैंको और वित्तीय संस्थाओं के लिए KYC का बहुत अधिक महत्व हैं, क्योंकि ये व्यक्ति के आवेदन और उसकी पहचान को सुनिश्चित करते हैं और इस बात को लेकर आश्‍वस्त हो जाते हैं कि जो भी दस्तावेज दिए गए हैं, वे वास्तविक हैं। ऐसे में भविष्य में किसी फ्रॉड का संदेह नही होता है।

अगर आपका एकाउंट bank of baroda में है तो आप इसे जरूर पढ़ें। BOB का kyc फॉर्म कैसे भरना है। वह step by step बताया जा रहा है।

  1. सबसे पहले आपको बैंक ब्रांच में जाना है वहां आपको एक kyc form लेना है। जिसका प्रारूप नीचे दिया गया है। इसे देखकर सभी इन्फॉर्मेशन सही-सही भरें
    BOB kya form
  2. Kyc form के A पार्ट में आपको आइडेंटिटी डिटेल्स भरना है। जैसे नाम, पिता का नाम, लिंग, राष्ट्रीयता, जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति, पैन कार्ड, स्टेट,
  3. Address detail में आपको अपना पत्राचार पता भरना है। जैसे जैसे शहर का नाम, स्टेट, पिन कोड, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी, अगर स्थाई पता एक ही है तो उसे भी भरें।
  4. Kyc form के C पार्ट में आपको income detail भरनी है।
  5. नीचे के इमेज में आप देख सकते है। kyc form के D पार्ट में आपको अपने हस्ताक्षर और दिनांक fill करने है। जबकि इस पार्ट के नीचे वाले ऑफिस यूज कर लिए है। इसे आप छोड़ दें।
    BOB kyc form kaise bhare

Conclusion- इस आर्टिकल में आपने पढ़ा कि bank of baroda में kyc form kaise bhare से संबंधित लेख। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। इसे अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करके दुसरो की हेल्प जरूर करें। आप अपने प्रश्न और सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें उसका यथाशीघ्र जबाब दिया जाएगा।

Kyc form Download

ADD YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *