Online paise

state bank atm se paise kaise nikale

state bank atm se paise kaise nikale 

state bank atm se paise kaise nikale, central bank atm se paise kaise nikale , union bank atm se paise kaise nikale, uco bank se paise kaise nikale ये सभी सवाल उस समय mind में आती है। जब पहली बार एटीएम कार्ड का use करके atm से पैसे निकालना पड़ता है। आज के इस post में आपको atm से पैसे निकालने के बारे में बताया जाएगा। इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।  

ATM Card  को debit card भी कहा जात है आपको merchant और online रिटेलर्स के साथ खरीदारी करने का permission  देता है। साथ ही atm का उपयोग नकद प्राप्त करने के लिए भी कर सकते है। कुछ लोग यही जानते है। कि atm कार्ड का उपयोग सिर्फ पैसे निकालने में किया जाता है। लेकिन ऐसा नही इसका उपयोग अन्य कई कार्यो में किया जाता है। जिसके बारे मे हम लोग जानने वाले है। 
 इस modern युग में सभी को ATM की जरूरत पड़ती है, और सभी लोग ATM का Use कर रहे है। लेकिन सभी को ये नही मालूम कि atm का यूज कैसे किया जाता है। बहुत लोगो को देखे होंगे। कि एटीएम मशीन पर जाने के बाद उन्हें दूसरे लोगो की हेल्प लेनी पड़ती है। ऐसे में उनके साथ froud भी हो जाता है।  
ATM की सुविधा होने से लोगों को कई फायदे हुए है, जिसमें अब सभी कहीं भी किसी भी जगह पर आसानी से ATM का use कर सकते है, जिसे आप आसानी से Use कर सकते है, यदि आपके अंदर से ये डर समाप्त हो जाय। कि एटीएम यूज़ करने से उनका amount दूसरे account में ट्रांसफर न हो जाय। बहुत लोगो मे मन मे यही डर बना रहता है। 
ATM Kya Hai
ATM एक स्वचालित टेलर machine है, और इसे Automatic पैसा withdraw करने की मशीन भी कहा जाता है। आजकल सभी banks ने जगह-जगह पर ATM Machine को लगा दिया है। ATM Machine की वजह से आज सभी लोग किसी भी समय और कही भी आसानी से अपने बैंक account रुपये निकाल सकते  है।
ATM मशीन एक तरह से computer की तरह दिखने वाली machine होती है, जो bank के Server से जुड़ी होती है। जब customer अपना bank account open करवाता है, तब customer को एक ATM Card / debit card दिया जाता है। जब कोई customer पैसे के लेन-देन के लिए ATM Machine के पास जाता है, और वह अपना ATM Card, ATM Machine में swipe करता है उसके बाद वह अपने ATM Card का पिन नंबर ATM Machine में enter करता है, उसके बाद बहुत ही आसानी से वह पैसे निकाल सकता है।
ATM Full Form:
एटीएम का फुल form : AUTOMATED TELLER MACHINE
हिंदी में 
एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में होता है : स्वचालित गणक मशीन
ATM Ka अविष्कार किसने किया 
अगर आप यह search कर रहे है कि ATM का आविष्कार किसने किया था। तो हम आपको बता दे कि ATM का आविष्कार करने का श्रेय John Shepherd Barron (जॉन शेफर्ड बैरोन) को जाता है, जिन्होंने सन 1960 में ATM का आविष्कार किया था। इसके बाद ATM का use सबसे पहले 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था। जॉन शेफर्ड बैरोन का जन्म 23 june 1925 को मेघालय के शिलांग में हुआ था, उन्होंने 4 Digit का ATM Code बनाया।
जबकि भारत  में पहली बार 1987 में ATM की शुरुआत हुई, भारत का सबसे पहला ATM हांगकांग एंड शंघाई कॉरपोरेशन ने मुंबई में इंस्टाल किया था। आज के युग में ATM लोगों के जीवन का एक important हिस्सा बन गया है।
ATM Card Kya Hai
ATM/ DEBIT CARD एक प्लास्टिक का कार्ड होता है, atm कार्ड पर एक कोड होता है जिसे Secret Code (गुप्त कोड) कहते है। यह कोड किसी से शेयर नही किया जाता है। ATM Card और Pin Number के द्वारा हम एटीएम मशीन से 24 घंटे में कभी भी किसी भी समय पैसे withdraw कर सकते है।
ATM card को हम आसानी से अपने पास रख सकते है, यह आकार में बहुत छोटा होता है जिसे आप अपने पर्स, बैग या pocket में रख सकते है और इसे अपने साथ भी ले जा सकते है। ATM मशीन में ATM Card डालते ही वह बैंक के Host Processor से CONNECT हो जाता है, और आप बिना BANK जाये ही ATM Card के माध्यम से अपने Account से पैसे निकाल सकते है।
आपके पास Punjab National Bank, state bank, uco बैंक, सेंट्रल बैंक आदि किसी भी बैंक का एटीएम क्यों ना हो सभी से Paise Nikalne का तरीका एक ही होता है बस जो प्रक्रिया होती है वह थोड़ी बहुत अलग हो सकती है। तो अगर आप भी State Bank ATM Se Paise kaise Nikale, Central Bank ATM Se Paise kaise Nikale, uco bank ATM Se Paise Kaise Nikale, union bank atm se paise kaise  nikale  इस बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।  
Step 1: Insert Your Card
state bank atm से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको  ATM Machine जहां लगी है। वहा जाना है, अब ATM कार्ड को MACHINE के कार्ड स्लॉट में INSERT करना है और ATM कार्ड को 2-3 सेकंड बाद निकाल लेना है। आपको बता दे की बहुत सी एटीएम MACHINE में ATM Card अंदर भी चला जाता है जो लेन-देन (Transaction) पूरा होने के बाद अपने आप बाहर भी आ जाता है। ऐसी स्थिति में कोई चिंता न करें। बहुत लोगो को इसकी जानकारी नही होती है। तो वे घबरा जाते है। 

Step 2: Choose Language
मसीन में ATM Card को Insert करने के बाद आपसे भाषा select करने के लिए कहा जाएगा जैसे –
Hindi
English
इन दोनों भाषाओं के विकल्प (Option) को चुनने के लिए दोनों विकल्प के पास अलग-अलग बटन लगी होती है, आपको जिस भाषा में ATM Card Use करना है, उस button को दबाए। यदि ATM Machine Touch Screen वाली है तो आप स्क्रीन पर टच करके भी अपना विकल्प चुन सकते है। यानी जहां hindi और english लिखा हुआ है उसे टच करें। आप अपनी सुविधा के अनुरूप भाषा का चयन करें। 
Step 3: Enter Your PIN
language select  करने के बाद आपको अपने ATM Card का pin number enter करना है, पिन नंबर enter करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए की पीछे से कोई व्यक्ति आपका pin number न देखें। 
Step 4: Request a Transaction
एक बार आपकी पहचान की वेरिफाई हो जाने के बाद, आपके सामने Transactions के कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे:
Fast Cash

Cash Withdrawal

Balance Enquiry

Mini Statement
State bank atm se paise kaise nikale के इस आर्टिकल में आप पैसे withdraw करने वाले है। तो आपको इन विकल्पों में से Cash Withdrawal के विकल्प को select करना है, वैसे आप Fast Cash का विकल्प भी select कर सकते है, लेकिन Cash Withdrawal के विकल्प में आप अपने अनुसार Amount enter करके पैसे withdraw कर सकते है जितना Amount आप withdraw करना चाहते है।
Step 5: Select Account
Cash Withdrawal विकल्प को select करने के बाद आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे:
From Current (चालू खाता)

From Saving (बचत खाता)
इसमें आपको From Saving के विकल्प को select करना है, अगर आपका Saving Account है तो, यदि आप Current Account चुनते है तब भी पैसे withdraw हो जाएँगे।
Step 6: Enter Amount
state bank atm se paise nikalne के लिए आपको स्क्रीन पर Please Enter Amount लिखा हुआ दिखेगा, आप जितना amount निकालना चाहते है उतना Amount type करें। Amount भी ऐसा होना चाहिए जो ATM Machine में उपलब्ध रहता हो, जैसे कि- 100₹, 500₹, 2000₹ आदि। यदि आप कुछ इस तरह से Amount डालेंगे जैसे कि- 350₹, 250₹ इत्यादि तो पैसे नही निकलेंगे।
Step 7: Select Yes
अब Amount enter करने के बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर Right Side में 2 विकल्प show होंगे:
Press If Yes

Press If No
इसका मतलब है। कि जो Amount type किया गया है वह सही है और आप पैसे withdraw करना चाहते है तो Yes दबाये, यदि आपने जो Amount डाला है वह गलत है या आप पैसे नही withdraw करना चाहते है तो No दबाये।
Step 8: Click For Get Slip
अब ये पूछा जाएगा कि आप Transaction के बाद Slip लेना चाहते है या नही, अगर आप Slip लेना चाहते है तो Yes पर touch करे और अगर नही चाहते है तो No पर touch करे।
Step 9: Transaction In Processing
अब आपके सामने screen पर दिखेगा Your Transaction Being Process Please Wait. अब आपको ATM Machine से  आवाज़ आएगी। या कुछ चलने की आवाज आएगी।  जिससे पता लगता है की ATM Machine में पैसों की Counting हो रही है। और 5 सेकंड के बाद आपका Cash ATM Machine से बाहर आ जाएगा। उसे आप बिना देर किए खिंच लें। 

Step 10: Press Cancel Button
अब ATM मशीन से Cash लेने के बाद आप Slip निकलने तक वही रुके और Slip लेने के बाद Cancel के Button को Press करके उसे Cancel कर दे। और इस बात की पुष्टि जरूर करें। कि एटीएम कार्ड डालने वाले स्थान पर ग्रीन लाइट जलने लगी है। या नही।  

state bank atm se paise kaise nikale 

Conclusion:
आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा की एटीएम का यूज कैसे करते है। एटीएम क्या है। इस ब्लॉग पर आपको एटीएम पिन बनाने की जानकारी भी मिल जाएगी। इस जानकारी को शेयर जरूर करें। ताकि जिसे एटीएम से पैसे निकालने नही आता है। वे लोग भी एटीएम से पैसे निकालने सिख जाए।