Online paise

Domain Authority kaise badhaye full guide 2019

Domain Authority kaise badhaye website की Domain Authority कैसे बढ़ाये full guide in hindi 2019

कौन ब्लॉगर नही चाहता है। कि उसकी वेबसाइट रैंक न हो। सभी लोग इसी प्रयास में लगे रहते है। कि उनका blog search engine में रैंक करें। लेकिन सभी search engine के अपने-अपने alogoritham factor होते है। अगर आप इस नियम को follow करेंगे। तो आपका blog जरूर rank करेगा। आज के इस post में आपको पूरी जानकारी मिलेगी। इसलिए आप इस article को ध्यान से पढ़ें। इसमे आप Domain Authority बढ़ाने के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 


Google search engine में पहले पेज में या पहले row में आना सभी का मकसद होता है।
मैंने आपको बताया कि
Search engines के अनेक  web metrics हैं पर एक web metric जो थोड़े समय में SEO की दुनिया में सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट बन गया है, वो है Domain Authority यानि (DA).
यदि आप ब्लॉगिंग की field में हैं तो आप (DA) के बारे में जरुर सुने होंगे। अगर नही जानते है। तो आपको जानना बेहद जरूरी है। इसलिए इसे जरूर पढ़ें।

Domain Authority क्या है?
(DA) Domain Authority एक grade या एक score है जो 0-100 के बीच में होता है, ये grade Moz (Moz USA की एक बहुत ही famous वेबसाइट हैं जो की बहुत सारे SEO tools और analytical tool offer करती है| जिसके हिसाब से ये तय किया जाता है कि कोई website Google और दूसरी search engines पर  कितने नम्बर पर rank है। 
जिस website या blog का  DA ज्यादा होगा। वह गूगल या किसी भी  में Search Engine Result Pages (SERPs) पर भी अच्छा score पाती है|
इसके अनुसार ही आपकी वेबसाइट रैंक करती है। अब तो आप जरूर जानना चाहेंगे। कि अपनी वेबसाइट का DA कैसे बढ़ाएं। इस आर्टिकल में आप सबसे powerful तरीके के बारे में जानेंगे। जो आपकी website के DA को increase करेगा।

blog या website की Domain Authority बढ़ाना इतना मुश्किल क्यों होता है?
आपके blog या  website की बढती हुई Domain Authority आपके website के Google and other search engines पर अच्छी ranking पाने की पॉसिबिलिटी बड़ा देती है| Search engine ranking के लिए DA बहुत इम्पोर्टेन्ट है । जो Websites search engines पर  high ranking रखती है उसका domain authority high होता है| अगर आपके blog या वेबसाइट का DA increase होगा। तो आपके blog पर traffic भी बढ़ेगा।     
Website की Domain Authority कैसे बढ़ाए ?
आपको बता दें। कि यदि आप ये सोच रहे है। कि आपके blog या website का domain athority अचानक से increase होगा। तो ऐसा सम्भव नही है। इसके लिए आपको एक जबर्दस्त strategy बनानी पड़ेगी। और हजारो बहुत अच्छे articles लिखने होंगे और बहुत सारा patience रखना होगा।
यदि आपके blog या वेबसाइट का DA 10 या 20 के करीब है तो उसको 30 या 40 तक लाना कठिन नही होगा, ये कम समय में  possible है, पर हाँ अगर आप DA score  50 से ऊपर ले जाना चाहते है hard work करना पड़ेगा। यदि आप रेगूलर पोस्ट publish करते है। तो आपके blog का DA जरूर increase होगा।

 High Quality Content Publish करे
यदि आप अपने blog का  DA score बढ़ाना चाहते है। तो आपको एक high quality content लिखना होगा। सबसे अलग और सबसे अच्छे content को सभी reader पसंद करते है। अगर आप एक quality content लिखना चाहते हैं तो आपको एक strategy बनानी पड़ेगी।
blog article लिखते समय इस बात का ध्यान रखें। कि आपके content की length बड़ी हो।  साथ ही साथ आपका content unique और keyword targeted होना चाहिए। यदि आप ऐसे keyword पर article लिखते है। जिस पर कोई search नही आ रहा है। तो आपके इस article का कोई फायदा नही है। आप हमेसा high searching और low competition वाले keyword पर article लिखें।

ये words हमेशा ध्यान में रखे:

Content ही सर्वोपरी है
आपके blog का Content ही visitors को attract करता है। आप content की quality को लेकर कोई समझौता नही कर सकते। आप चित्र, GIFs, और videos का इस्तेमाल करके आपके content को और भी आकर्षक और दिलचस्प बनाने का प्रयास करें। आप infographics का भी उपयोग कर सकते है। ये आपके content को famous और viral बनाने की क्षमता रखता है।
एक अच्छे content की length कम से कम 1000 से ज्यादा words की होनी चाहिये।

महत्वपूर्ण बिंदू · 
किसी दूसरे blog post की copy कभी ना करे। बार बार एक ही शब्द इस्तेमाल करने की बजाय उसके पर्यायवाची शब्दो का प्रयोग करे। अगर आप इस तरह की गलती करते है। तो आपका article keyword stuffing के दायरे में आएगा। जिसकी वजह से कोई भी सर्च engine आपके post को rank नही करेगा। ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आप अपने article में अनावश्यक words को स्थान न दें। अगर आप ऐसा करते है। तो यूजर आपके blog को skip कर सकता है। वह आपके अन्य blog पोस्ट को भी नही पढ़ना चाहेंगे। blog पोस्ट लिखते समय आप अपना content एक professional की तरह लिखे।
On-Page SEO
किसी भी blog या वेबसाइट को रैंक कराने के लिए आपको seo करना पड़ता है। On-Page SEO optimization का एक और method है। ये आपके DA को नीचे से ऊपर rank करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है ।
on page seo में शामिल हैं कुछ technical factors जैसे की आपकी page या post का title, keywords placement और keyword density। seo कर regarding कई अन्य आर्टिकल लिखा गया है। आप इस blog पर read कर सकते है।
Keyword density- blog post लिखते समय keyword stuffing से बचे। इसे 1.5% – 2% के बीच में रखें।
Heading tags- अपने article के main points को highlight करने के लिए heading tags (H1, H2, H3 आदि) का प्रयोग जरूर करें।
Targeted keyword- blog या वेबसाइट पर posts लिखते समय सही keyword का यूज करे। Long-tail keywords का ज्यादा यूज करे क्योंकि ये rank करने में आसान होते हैं। इसके अलावा main  keyword को first paragraph में जरुर यूज करें।
Image optimization- ब्लॉग आर्टिकल में SEO status को बढ़ाने के लिए आप images को Optimize करे.
अगर आप SEO ठीक से नही करेंगे तो website या blog  को Google  पर  rank कराना बहुत मुश्किल हो जायेगा। Visitors को website पर लाने के लिए On-Page Optimization एक best तकनीक है। सही तरीके से की गयी SEO आपकी Domain Authority (DA)बढ़ा देगी।
Domain Athority increase करने के poweful ideas
अगर आप अपने blog या website का DA बढ़ाना चाहते है। तो आपको high DA वाली website से backlink लेना होगा। और इसका सबसे अच्छा उदाहरण  है Wikipedia  है। जिसका DA score 100 है
आपको बता दें। कि जितनी देर कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर रुकेगा। उतनी अच्छी DA record होगी। यानी कि bounce rate कम होगा। जिस वेबसाइट का bounce rate कम होता है उसका DA बढ़ जाता है। अब वीडीपीडिया में देखें। होंगे। कि कितनी अच्छी INTERLINKING की जाती है।
जब भी कोई यूजर इस वेबसाइट पर जाता है तो वह अनेक ARTICLE लिंक पर क्लिक करके पड़ता रहता है। ऐसी ही टेक्निक आप भी FOLLOW करें।
अपने  old posts को नए आर्टिकल में Link करके आप अपनी अभी की post को और भी आकर्षक बना सकते है।
पुरानी posts को link करते समय इस बात का ध्यान रखें। कि वह linked पोस्ट आपके उस article से related होना चाहिए। यदि आप seo पर article लिख रहे है। तो लिंक किया हुआ आर्टिकल भी seo पर आधारित होना चाहिए।
इससे search engine bots आसानी से आपकी site के content को crawl कर लेंगे। Internal linking से website का Authority बढ़ता है। intetnal linking को हमेसा dofollow ही रखें।
High Quality  Links बनाएं
अपने ब्लॉग पर हमेसा high quality link create करें।
अनेक  bloggers इस मामले में गलती करते हैं। वे low-quality links बना बैठते हैं और  Google पर अपनी site की  ranking को नुकसान पहुंचा देते हैं।
ये गलती न करें।
बहुत से  bloggers बेमतलब तरीके इस्तेमाल करते हैं जो ब्लॉग को बिलकुल फायदा नही पहुंचाते है।
उदाहरण के लिए बहुत से ब्लॉगर link purchase करते है। जो कुछ देर में सैकड़ों लिंक बना देते है। लेकिन ये high quality backlink नही होते है। जिसकी वजह से आपकी website का DA increase नही होता है। कभी भी यह काम न करें। बहुत से blogger high-quality backlinks बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं पर फिर भी गलती करते हैं। ये नही है की वह गलत हैं. पर sites के लिए low-quality links बना देते हैं जिसका परिणाम उनके  blog को भुगतना पढ़ता है। कई बार तो Google low-quality links वाली वेबसाइट  को penalize कर देता है।
 high-quality links कैसे बनाये?
1–  Social networking sites पर अपने artilcle को share करे
लगभग सभी social media वेबसाइट की Domain Authority बहुत ही अच्छी होती है और जब हम Facebook और Twitter जैसी websites  पर blog posts Share करते हैं तो post अनेक audience तक पहुंचती हैं।
keep in mind

1- अगर आप बहुत high quality content लिखते है। तो उसे भी share  and promote करना अनिवार्य है। Spammer न बनिये बल्कि एक अच्छी योजना बबनाकर Social media पर share करना भी एक skill है। इस चीज में सफल होने के लिए एक अच्छी strategy और बहुत सारी मेहनत की जरुरत पड़ती है।
2– Guest Posting
Guest posting आपके brand की  authority को increase करने का सबसे अचूक method है। इस तरीके से न सिर्फ आपका DA बढ़ेगा।  बल्कि referral traffic भी increase होगा| ये तकनीक blog commenting से भी ज्यादा powerful है

नोट: 

  • आप कुछ अलग सोचे और बेहद अच्छा और सटीक content लिखें।
  • High authority websites पर Guest posting करें
  • Link stuffing  भूलकर भी न करे
  • अपनी website के विषय से सम्बंधित authority sites पर ही Guest posting करे ।
  • Post में सम्बंधित links ही create करें। 
Conclusion– आज के इस पोस्ट में आपने Domain Authority kaise badhaye , DA क्या होता है। यह आपके BLOG के लिए कितना जरूरी है। आपकी वेबसाइट कितनी पुरानी होनी चाहिए। DA बढ़ाने के लिए BACKLINK कितना जरुरी होता है। इस Topic से सम्बंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है। तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।