Online paise

blog aur website ka Domain Authority kaise badhaye- 8 best tips 2019

blog aur website ki Domain Authority kaise badhaye (How to increase domain athority 2019)

आज के समय मे सभी blogger अपने blog को impove करने के लिए सभी प्रयास कर रहे है। जो उन्हें google या अन्य सभी search engine में उनके blog को top पर ला सके। आज के इस post में आप domain athority क्या होता है। इसे कैसे बढ़ाएं। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। अगर आप ये सब कुछ जानना चाहते है। तो इन पूरे article को last तक पढ़िए। 

Search engines के बहुत से web metrics हैं पर एक web metric जो थोड़े समय में SEO की दुनिया में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बन गया है, वो है Domain Authority यानि (DA).

अगर आप भी blogging के क्षेत्र में हैं तो आपने Domain Authority (DA) के बारे में जरुर सुना होगा। अगर नही सुना है। तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। और अगर आप इस महत्वपूर्ण web metric के  बारे मे पूर्ण जानकारी नही रखते तो आपको ये article जरुर पढना चाहिये| domain athority से संबंधित ये article आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।
Domain Authority क्या होता है?

Domain Authority,  blog या website  को दिया जाने वाला एक grade या एक score होता है जो 0-100 के बीच में होता है, ये grade Moz (Moz USA की एक बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है। जिसके पास बहुत से SEO tools और analytical tool offer हैं.| जिसके हिसाब से ये निर्धारित करती है कि कोई website या blog Google या अन्य search engines पर  कौन से स्थान पर rank कर रही है|

जिस  website या blog का DA ज्यादा है, उसे Search Engine Result Pages (SERPs) पर भी अच्छा score मिलता है|

क्या आप जानना चाहते हैं कि  आप अपनी website का DA कैसे increase कर सकते हैं?

इस post में मैं 7 ऐसे best tips देने वाला हूँ। जिससे आप अपनी website या blog का domain athority (DA) बढ़ा पाएंगे|

आपकी website की DA बढ़ाना इतना आसान क्यों नही है?

आपकी website की बढती हुई Domain Authority आपके website के Google और अन्य search engines पर अच्छी ranking पाने की सम्भावनाये बड़ा देती है| Search engine ranking के लिए domain athority बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है ।

तो चलिए Domain Authority (DA) के बारे में कुछ जान लेते हैं:

 Domain Authority को count करते समय40 से अधिक signals को ध्यान में रखा गया है।

जो Websites या blogsearch engines पर  high rank करता है उसका high DA होता है|

 जब आपके ब्लॉग पर high DA होगा। तो google के search engine में आपके blog की ranking होगी। तभी आपके blog पर traffic बढ़ेगा।

आपको बता दें। domain Authority एक रात में नही बढ़ सकता।

अपना DA score बढ़ाने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना होगा।

Website या blog की Domain Authority कैसे बढ़ाए ?

आप एक domain और adsense खरीद सकते है। लेकिन डोमेन athority नही खरीद पाएंगे। इसके लिये आपको एक strategy बनाने की जरूरत होगी। जब आप अपने ब्लॉग पर हजारों post पब्लिश करेंगे। और seo करेंगे। तभी आपका blog rank करेगा। इसके अलावा आपको पेसेन्स भी रखना पड़ेगा।

अगर आपका DA 15 या 25 के करीब है तो उसको 40 या 50 तक लाना कठिन नही होगा, ये कम समय में possible हो सकता है, पर हाँ अगर आप DA score  50 से ऊपर ले जाने के बारे में सोच रहे है तो आपका काम बहुत slow होने वाला है।

चलिए आगे जानते हैं domain athority बढ़ाने के 7 तरीको के बारे में

 Blog पर High Quality Content Publish करे

अच्छा DA score हासिल करने के लिए आपको एक high quality content लिखना जरूरी है। सभी यूजर आपके content को पढ़ने आपके blog पर आते है। अगर उन्हें अच्छे content नही मिलेंगे। तो वे आपके blog से move कर जाएंगे।

blog post लिखते समय अपने blog post में अधिक words include करें। और keyword को target करके article लिखें।

एक अच्छे content में अच्छे image भी होने चाहिए। image इस तरह से create करें। जो आपके article के उन शब्दों को दर्शाए जो आप नही लिख पाए है। एक अच्छा image कम शब्दों में बहुत कुछ बताने की क्षमता रखता है।

आप अपने blog में infographics का भी यूज कर सकते है। ये आपके blog content को viral बना देगा।

एक अच्छे content की लम्बाई अच्छी होनी चाहिये। कम से कम 1000 से अधिक words की होनी चाहिये।

blog की domain athority बढ़ाने के लिए निम्न कुछ बातों को याद रखें।

जब भी blog post लिखें। किसी दूसरे की post की नकल ना करे।

 blog post में एक हो शब्द को बार-बार न लिखें। इससे यूजर इरिटेट होते है। और seo की दृष्टि से भी ठीक नही रहता है।

On-Page SEO

किसी भी blog या website को rank कराने के लिए On-Page SEO (search engine optimization) एक best तरीका है। ये आपके domain athority (DA )को नीचे से ऊपर ले जाने में बडा ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

इसमें शामिल हैं कुछ technical factors उदाहरण के लिए आपके ब्लॉग का page या post का title, keyword placement और keyword density।
ब्लॉग को गूगल में rank कराने के लिए आपको
Keyword density- keyword stuffing से बचना जरूरी है। इसे 1.5% – 2% के बीच में रहने देना उचित है।

blog post Heading tags- अपने article के मुख्य बिन्दूओ को highlight करने के लिए heading tags (H1, H2, H3 आदि) का प्रयोग जरूर करे।

Targeted keyword-  अपने blog posts के लिए targeted keyword का यूज करे। Long-tail keywords को ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि ये rank करने में आसान होते हैं। आपके मुख्य keyword को पहले paragraph में जरूर include करें।

Image compress- SEO status को बढ़ाने के लिए आप images को Optimize करे. अगर आपके ब्लॉग page या blog पर कम size वाले image लगाए जाएंगे। तो आपके blog की speed fast होगी। जिस blog की स्पीड fast होती है। उसे ranking जल्दी मिलती है। इसलिए image को compress करके यूज करें।

यदि आप SEO ठीक से नही करेंगे तो आप अपने blog या website को Google में  rank नही करा पाएंगे।  Visitors को website पर लाने के लिए On-Page seo एक best तकनीक है। सही तरीके से किया गया SEO आपकी Domain Authority increase करेगा।

हमने On Page SEO पर एक अलग article लिखा हैं जिसे आप आगे बढ़ने से पहले ज़रूर पढ़े: On Page SEO Tips 2019 in Hindi – पहले page पर रैंक करने के लिए

 post में internal Linking करके domain athority को बढ़ाए

 Wikipedia इसका सबसे अच्छा example है। जिसका DA score 100 है।

अच्छी तरीके से अगर blog post में Internal लिंकिंग होगी। तो website का bounce rate  reduce होगा  Bounce rate का तातपर्य हैं आपके यूजर्स आपके ब्लॉग पर कितने समय के लिए रुकते है। जितनी देर आप अपने यूजर को अपने blog पर रोक पाएंगे। उतना ही आपके ब्लॉग का bounce rate reduce होगा। जिस blog का bounce rate कम होता है। उसे google जल्दी रैंक करता है। और जब आपका blog rank होने लगेगा। तो domain athority (DA)अपने आप increase हो जाएगी।

आप अपने नए blog पोस्ट में पुराने blog post को interlink करें। इससे आपका पुराना blog post भी read होगा। और आपके blog का DA भी बढ़ेगा।

लेकिन इस बात को ध्यान में रखें। कि आप उन पुरानी posts को link करे जो अभी की post के विषय से मेल खाती हो| जब आप ऐसा करेंगे। तो search engine bots आसानी से आपकी site के content को crawl कर करेंगे। Internal linking से website का Authority increase होता है।

Internally link को प्रभावी ढंग से करने के लिए जरूरी  है , हर एक internal link do-follow करें। इससे आपके blog को juice pass होगा।

blog के लिए High Quality Links बनाये।

बहुत सारे bloggers इस मामले में गलती करते हैं। वे low-quality links बना बैठते हैं और  Google पर अपनी site की  ranking को नुकसान पहुंचा देते हैं। तो चलिए जानते है। इसके बारे में बहुत से blogger links परचेस करते है।

उदहारण के तौर  पर- वो Fiverr से links purchase कर लेते है और कुछ sites की help से थोड़ी देर में ही हजारो backlinks बना देते हैं।

मेरे कहने का तातपर्य है की लोग high-quality backlinks बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं पर फिर भी गलती कर जाते हैं। ये नही है की वो गलत हैं. पर sites के लिए low-quality links बना देते हैं जिसकी वजह से Google low-quality links वाली sites  को penalize कर देता है।

इस बात को जानने के बाद आप सोच रहे होंगे। कि domain athority बढ़ाने के लिए high-quality links कैसे बनाये?

नीचे दिए गए टिप्स को follow करें

A-  Social networking sites पर अपने blog content को share करे

लगभग सभी social media sites की Domain Authority काफी बेस्ट होती है और जब हम Facebook और Twitter जैसी sites  पर blog posts Share करते हैं तो वह पोस्ट बहुत से यूजर के पास चली जाती है। लेकिन इसका फायदा आपको तभी मिलेगा। जब आप इन social site पर अपने page बनाकर उस पर article शेयर करेंगे। तभी आपके social media site के followers आपके blog पर आएंगे।

note:
आप बहुत अच्छा content लिखते है। फिर भी उसे share  and promote करना जरूरी है। कभी भी Spammer न बनिये बल्कि एक अच्छी योजना बनाकर Social media पर अपने blog post को शेयर करें। share करना भी एक skill है। इस चीज में सफल होने के लिए एक अच्छी strategy का होना आवश्यक है।

B- Guest Posting करके DA बढ़ाए

अगर आप अपने BLOG का domain athority बढ़ाना चाहते है। तो Guest posting आपके brand की  authority को बढ़ाने का सबसे best तरीका है। इस तरीके से आपके ब्लॉग का DA सुधरेगा और referral traffic भी increase होगा| ये तरीका blog commenting से भी ज्यादा प्रभावकारी है|

पर आजकल कई websites पर guest posting के नाम पर स्पैमिंग हो रही है। Guest bloggers गलत तरीके यूज कर रहे हैं जैसे एक पोस्ट में बहुत सारी links include कर देते है। और low-quality content लिखते है।

blog Guest posting करते समय निम्न बातों पर ध्यान दें।

कुछ अलग और अनोखा सोचे और बेहद यूनिक content बनाये।

High authority sites पर Guest posting जरूर करें। ऐसी बहुत सी site आपको मिल जाएगी। जो guest posting offer करती है।

कभी भी blog पोस्ट में link  stuffing का प्रयास न करे

अपनी websiteसे सम्बंधित authority websites पर ही Guest posting करना चाहिए।

blog Post में सम्बंधित links ही insert करें

Domain की  age आपकी site की  ranking और domain athority( DA) score बढ़ाने में help करेगी| अगर आपकी site लगभग 4 साल पुरानी है और अभी तक आप ब्लॉग post update कर रहे है तो इसका मतलब है। कि आप बहुत समय से इस पर word कर रहे है।  आपको बता दें। कि old websites Google Search results पर और अच्छा rank  करती है|

अगर आपकी website सिर्फ एक या दो महीने पुरानी है तो आपको DA score  और keyword ranking  की चिंता करने की जरूरत नही है| बस quality content लिखते रहे। आपका domain athority (DA )समय के साथ बढता रहेगा।

 रेगुलर blog पोस्ट Publish करना बहुत आसान नही है यदि आप निरन्तर ऐसा करते है। तो Domain Authority सुधारना आसान हो जाएगा|

reguler blog posting के कुछ और भी फायदे है हैं जैसे कि –

ज्यादा traffic, ज्यादा earning , high page rank।

बहुत सारी quality content collect हो जाएगा। और आप links बना पाएंगे।

आपकी लिखने की  क्षमता increase हो जाएगी।

आपको हमेशा कुछ नया मिलेगा। जिसे आप readers को share करना पसंद करेंगे।

Conclusion- आज के इस blog post में आपने पढ़ा। कि domain athority क्या होता है। और इसे कैसे बढ़ाते है। domain athority बढ़ाकर एक blog को कैसे rank करा सकते है। आपके मन मे seo से संबंधित कोई भी प्रश्न है। तो कॉमेंट करके पूछ सकते है।

आपको post पसंद आयी? यदि हाँ तो इस post को Facebook, Twitter, और Google Plus पर अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले|