Corona vaccine ke liye registration kaise kare 2021

Corona vaccine ke liye registration kaise kare 2021

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

Corona vaccine ke liye registration kaise kare, covid-19 ke liye registration kaise karen,

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

आप सभी जानते है। कि कोरोना किस तरह से देश मे तबाही मचा रहा है। ऐसे में सरकार जो कदम उठा रही है। उसमें आम जानो को भी सहयोग करना चाहिए। इसके अलावा covid संक्रमण से बचने के लिए जरुरी निर्देशो का पालन जरूर करें। ऐसे में सरकार अब पूरे देश मे वैक्सीन लगाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। 1 मई 2021 से सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहाँ आप appoinment लेकर निर्धारित तिथि के अनुसार अस्पताल जाकर टीकाकरण करा सकते है।

Corona vaccine registration kaise kare
Corona vaccine registration kaise kare

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

तो चलिए जानते है। कि vaccine ke liye registration kaise kare.

 

Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं

सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं. आप इस वेबसाइट से अपने नजदीकी अस्पताल का नाम सर्च कर सकते है।

सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। इनमे से कोई एक आपके पास होना चाहिए।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला हुआ है। अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare
कोरोना का टीकहां लका(corona vaccine) गवा सकते हैं

वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा। कोविड वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? आपको इस बारे में हर सवाल का जवाब बताते हैं।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

1 मई से वैक्सीन के दाम क्या होंगे?

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक वैक्सीन कंपनियां 1 मई से पहले अपने दाम घोषित करेंगे। या तो प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन मिलेगी या फिर राज्य सरकार उनसे ले सकेंगी। इसका मतलब यह नहीं है कि वैक्सीन किसी केमिस्ट की दुकान पर मिलेगी। सरकार प्राइवेट अस्पतालों को अब वैक्सीन उपलब्ध नहीं करवाएगी। जो भी चार्ज प्राइवेट अस्पताल वैक्सीनेशन के लिए करेंगे, उनकी निगरानी की जाएगी।

क्या अब प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपये में नहीं लगेगी वैक्सीन? हेल्थ सचिव ने बताया कि 1 मई से वह व्यवस्था जिसके तहत प्राइवेट अस्पताल 250 रुपये तक चार्ज कर सकते थे, वह व्यवस्था खत्म हो जाएगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार जिन वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है, वहां टीका मुफ्त में लगेगा।

क्या अब भी सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?
वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी। कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कोविन पर वैक्सीन के दाम भी उपलब्ध रहेंगे।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर कैसे करें?

रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है:

ऐप या वेबसाइट पर जाएं। यहाँ आपको नीचे दिए गए इमेज जैसा एक नया पेज खुलेगा।

Corona vaccine registration kaise kare

यहां आप अपना मोबाइल नंबर डालें। अब आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगा। OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं। यानि लॉगिन कर सकते है।

Corona vaccine registration kaise kare

नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें। एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशन: यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए ASHA, ANM, पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।

Corona vaccine ke liye registration kaise kare

वैक्‍सीन के लिए क्‍या डॉक्‍युमेंट्स चाहिए?

आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • PAN कार्ड
  • हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
  • पेंशन डॉक्‍युमेंट
  • बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
  • सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
  • नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड
  • Note:-यह जानकारी आपको कैसी लगी। कॉमेंट करके जरूर बताएं। आप अपने सवाल कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इस जानकारी को अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर जरूर करें।

जय हिंद जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *