Thursday, 05 August, 2021

Atal pensan yojana kya hai 2021


Atal pensan yojana kya hai , atal pensan form kaise bhare

Atal pensan form kaise bhare, atal pensan yojana form online apply kaise kare, how to apply atal pensan form

नेट बैंकिंग फेसिलिटी का इस्‍तेमाल करके भी आप ऑनलाइन एपीवाई अकाउंट खोल सकते हैं. भारतीय स्‍टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बैंक इंटरनेट बैंकिंग फेसिलिटी के जरिये ग्राहकों को पेंशन स्‍कीम अकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं.

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 40 लाख से अधिक लोगों ने एनरोलमेंट कराया है. इसी के साथ अटल पेंशन योजना में कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्या 2.63 करोड़ को पार कर चुकी है. पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने यह जानकारी दी है.

सरकार की इस पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं. इसमें कॉन्ट्रिब्‍यूशन करने वालों को 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित पेंशन राशि या अंशधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को उतनी ही गारंटीड पेंशन देने का प्रावधान है. इसके अलावा अंशधारक के 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक कुल जमा पेंशन कोष नॉमिनी को वापस करने की भी व्यवस्था है. पीएफआरडीए ने कहा कि एक अप्रैल 2020 से 13 नवंबर 2020 के बीच 40 लाख से अधिक नए लोगों ने अटल पेंशन योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

कितनी पेंशन मिलती है?
योजना में फिक्‍स्‍ड मिनिमम पेंशन का प्रावधान है. यह 1,000 रुपये प्रति माह से शुरू होकर अधिकतम 5,000 रुपये तक होती है. एनरोलमेंट के वक्‍त ही सब्‍सक्राइबर को मासिक पेंशन की रकम चुननी पड़ती है जो वह चाहता है. इसमें 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये या 5,000 रुपये का विकल्‍प मिलता है. चुनी गई मासिक पेंशन के आधार पर आपके बैंक खाते से कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम कटती है.

कितना कॉन्ट्रिब्‍यूशन करना पड़ता है?
मासिक कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम एनरोलमेंट के समय आपकी उम्र पर निर्भर करती है. स्‍कीम से जुड़ने के लिए कम से कम 18 साल का होना चाहिए. अधिकतम उम्र 40 साल रखी गई है. कम उम्र में जुड़ने पर कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम भी कम होती है. बढ़ती उम्र के साथ यह रकम भी ज्‍यादा होती है.

उदाहरण के लिए अगर कोई व्‍यक्ति 5,000 रुपये मासिक पेंशन चाहता है और स्‍कीम से 18 साल की उम्र में जुड़ता है तो उसे 210 रुपये का कॉन्ट्रिब्‍यूशन करना होगा. वहीं, इतनी ही पेंशन के लिए अगर कोई व्‍यक्ति स्‍कीम से 30 साल की उम्र में जुड़ता है तो उसका मासिक कॉन्ट्रिब्‍यूशन 577 रुपये होगा. 60 साल की उम्र का होने पर आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.

क्‍या हैं शर्तें?
पेंशन स्‍कीम में अप्‍लाई करने के लिए आपके पास सेविंग्‍स बैंक अकाउंट, आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

नेट बैंकिंग फेसिलिटी का इस्‍तेमाल करके भी आप ऑनलाइन एपीवाई अकाउंट खोल सकते हैं. भारतीय स्‍टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बैंक इंटरनेट बैंकिंग फेसिलिटी के जरिये ग्राहकों को पेंशन स्‍कीम अकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं.

एसबीआई नेट बैंकिंग फेसिलिटी के जरिये एपीवाई अकाउंट खोलने की सुविधा ई-सर्विस टैब में सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम के तहत उपलब्‍ध है.

आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारक नीचे बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करके एपीवाई स्‍कीम में एनरोल करा सकते हैं :

स्‍टेप 1 : आईसीआईसीआई बैंक डॉट कॉम में लॉग-इन करें
स्‍टेप 2 : कस्‍टमर सर्विस पर क्लिक करें
स्‍टेप 3 : ‘सर्विस रिक्‍वेस्‍ट’ पर क्लिक करें
स्‍टेप 4 : ‘बैंक अकाउंट्स’ सेक्‍शन से ‘एनरोल फॉर अटल पेंशन योजना’ पर क्लिक करें
स्‍टेप 5 : सभी जरूरी विवरण भरकर जमा करें. एक दिन के अंदर अटल पेंशन योजना अकाउंट एक्टिव हो जाएगा.

आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि एनरोलमेंट प्रोसेस से पहले उनका बैंक अकाउंट केवाईसी-कम्‍प्‍लायंट हो.

इसे भी पढ़ें : आईडीबीआई एएमसी का अधिग्रहण नहीं कर सकेगी मुथूट फाइनेंस, आरबीआई ने प्रस्‍ताव खारिज किया

एपीवाई में कॉन्ट्रिब्‍यूशन
स्‍कीम के लिए आपके बैंक खाते से अपने आप कॉन्ट्रिब्‍यूशन की जरूरी रकम कट जाएगी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि पेंशन स्‍कीम अकाउंट बैंक ब्रांच के जरिये खुला है या ऑनलाइन.

कॉन्ट्रिब्‍यूशन का डिफॉल्‍ट होने पर आपसे पेनाल्‍टी वसूली जाएगी. पेनाल्‍टी इस तरह लगाई जाती है :

1. 100 रुपये प्रति माह तक के कॉन्ट्रिब्‍यूशन के लिए 1 रुपये प्रति माह.
2. 101 रुपये से 500 रुपये प्रति माह तक के कॉन्ट्रिब्‍यूशन के लिए 2 रुपये प्रति माह.
3. 501 रुपये से 1,000 रुपये प्रति माह तक के कॉन्ट्रिब्‍यूशन के लिए 5 रुपये प्रति माह.
4. 1001 रुपये प्रति माह से ज्‍यादा के कॉन्ट्रिब्‍यूशन के लिए 10 रुपये प्रति माह.

अगर कोई कॉन्ट्रिब्‍यूशन नहीं किया जाता है तो आपके एपीवाई अकाउंट के साथ ऐसा हो सकता है :

1. 6 महीने के बाद अकाउंट फ्रीज हो जाएगा.
2. 12 महीने के बाद अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा.
3. 24 महीने के बाद अकाउंट बंद हो जाएगा.

इन जानकारी को अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करके लोगो को जागरूक जरूर करें। इससे संबंधित अगर कोई सवाल या सुझाव है। तो कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

0 comments on “Atal pensan yojana kya hai 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *