up bc sakhi yojana

UP BC SAKHI YOJANA KYA HAI 2020

UP BC sakhi yojana kya hai

UP BC sakhi yojana kya hai, अगर आप उत्तर-प्रदेश से है तो आपके दिमाग मे यह बात जरूर होगी। UP BC sakhi yojana kya hai, UP BC sakhi yojana registration kaise kare, UP BC sakhi yojana form kaise bhare, UP BC sakhi yojana ki eligibility kya hai आप सभी जानते है। कि lockdown की वजह से देश और प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या भी उतपन्न हुई है। ऐसे में प्रदेश सरकार बेरोजगार लोगो को रोजागर उपलब्ध कराने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

up bc sakhi yojana
अगर आप जानना चाहते है UP BC sakhi yojana kya hai तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। जो समझ मे न आये। उसे कॉमेंट करके पूछे। BC सखी योजना को  उत्तर प्रदेश के मख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है | इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा  रोजगार के अवसर प्रदान  किये जायेगे | इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात करने का फैसला किया गया है। अब ग्रामीण लोगो को लोगों को बैंक में यात्राएं नहीं करनी पड़ेंगी क्योंकि “सखी” घर पर पैसे की डिलीवरी करेगी। आइये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी स्कीम से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

Read This>>>>


UP bc Sakhi Yojana

आपने देखा होगा। कि सभी गांवों और चौराहों पर मित्र यानि CSP खुल चुके है। जिसकी हेल्प से आप बैंक में खाता बहुत आसानी खुलवा सकते है। इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड से पैसे का लेन-देन भी कर सकते है। इसी दिशा में अब महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि UP bc Sakhi Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगी। जिससे ग्रामीण लोगो को भी सुवधाएं होंगे और महिलाओ को भी रोजगार मिलेगा | नई यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना 2020 से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद मिलेगी | इन महिलाओ को (बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी) को 6 महीने तक 4 हजार रुपये की धनराशि प्रति माह सरकार द्वारा दी जाएगी | इसके अलावा बैंक से भी महिलाओ को  लेनदेन पर कमिशन मिलेगा | जिससे उनकी हर महीने आय निश्चित हो जाएगी।

आप जानते है। कि अब महिलाएं भी जागरूक हो रही है। अब ये साक्षर बन रही है। इन्हें रोजगार उपलब्ध कराना भी सरकार की प्राथमिकता है। ये योजना आपको कैसी लगी। क्या आपके गांव तक इस योजना की जानकारी है। हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा एक छोटा सा योगदान आप भी करें। इस जानकारी को अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें। उन्हें भी आगे शेयर करने के लिए कहे। ऐसे यह जानकारी सभी लोगो तक पहुच जाएगी। और पात्र लोग इसका लाभ उठा पाएंगे।


UP bc sakhi

जैसे कि आप सभी लोग जानते है। कि कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश के फैला हुआ है जिसकी वजह से पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है यह लॉक डाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है जिसकी वजह से लोग कही नहीं जा पा रहे है | अब लोगो को घर बैठे बैंकिंग प्रदान की जा रही है | इस योजना के तहत जिन महिलाओ को रोजगार प्रदान  किया जायेगा  वह ग्रामीण इलाको में घर घर जाकर लोगो को बैंक से जुड़ी सभी सुविधाएं जैसे पैसो का लें दें , जानकारी आदि सभी प्रदान करेंगी | UP Banking Sakhi Yojana का उद्देश्य महिलाओ को रोजगार प्रदान करना और बैंक खाताधारक का तनाव कम करना |अब राज्य के लोगों को बैंक में लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और लॉकडाउन के दौरान घर रह सकते हैं।

UP bc sakhi के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे |

  1. Uttar Pradesh bc Sakhi Yojana के अंतर्गत लगभग 58 हज़ार महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जायेगा |
  2. सरकार द्वारा  इस योजना के तहत चुनी गयी महिलाओ को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक प्रतिमाह 4000 रूपये की धनराशि सैलरी के रूप में दी जाएगी |
  3. डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50000  रूपये की सहायता धनराशि प्रत्येक बैंक सखी को दी जाएगी |
  4. बैंक उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन प्रदान करेंगे।
  5. इन महिलाओं की जिम्मेदार गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक बनाना है। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी।
  6. एक बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी को तैयार करने में कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा। छह महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दिया जाएगा कि ताकि महिलाएं आर्थिक दिक्कतों के कारण इस काम को छोड़े नहीं |
  7. ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी।
  8. इस योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओ को आवेदन करना होगा |
  9. BC sakhi yojana का कार्यन्वयन

यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना को लागू करने के लिए लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़। यह राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क, प्लेटें, मसाले पैदा कर रही हैं और सिलाई / क्राफ्टिंग का काम कर रही हैं।

BC sakhi yojana में आवेदन  कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी महिलाये इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहती है और सभी ग्रामीण लोगो को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करना चाहती है तो उन्हें BC सखी योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा | मगर आपको अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा |क्योकि इस योजना की हाल ही में 22 मई 2020 को घोषणा की गयी है | अभी इसमें आवेदन की कोई आधिकारिक सूचना और दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए है | जैसे की UP बैंकिंग सखी के तहत आवेदन की प्रक्रिया की घोषणा कर दी जाएगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे |

UP bc sakhi yojana 

conclusion– आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा। आपको यह जानकारी कैसी लगी। इसी तरह के की जानकारी पढ़ना चाहते है। तो www.shikhakidiary.com(शिखा की डायरी) पर आए। आप अपने प्रश्न और सुझाव कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ताकि हम और अच्छा लिख सके।

ADD YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *