Google assistant kya hai

Google Assistant kya hai kaise prayog kare 2020

Google Assistant kya hai kaise prayog kare

google assistant kya hai? google voice assistant kaise prayog kare, आप सभी जानते है। कि आज की टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से ग्रो कर रही है। google assistant kya hai चलिए जानते है। 

  • Amazon Alexa
  • Google Assistant
  • Apple Siri
  • Microsoft Cortana

Samsung Bixby

  • Google assistant kya hai
    लेकिन google assistant सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इस आर्टिकल में google assistant kya hai के बारे में विस्तार से जानेंगे। इन सभी के लिए हमें Google के product Google Assistant का एहसान मानना चाहिए. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं। कि आज सभी समार्टफोन यूजर वॉइस कमांड का लुफ्त उठा रहे है। आप सभी जानते है। कि बहुत से ऐसे यूजर है। जिन्हें मोबाइल के बारे में बहुत जानकारी नही होती है। जिससे कि वे google या किसी सर्च इंजन में टाइप कर सके। लेकिन google assistant ऐसे लोगो के लिए काफी मददगार हुआ है। आप बड़े आसानी से querry को बिना टाइप किए बोलकर प्राप्त कर सकते है। चलिए जानते है। google assistant kya hai

Google Assistant kya hai

Google assistant google का ही प्रोडक्ट है। google सिर्फ एक सर्च इंजन नही है। अपितु बहुत बड़ा bussiness का हब है। google assistant एक voice कंट्रोल एक्सटेंशन है। यह ok google का एक हिस्सा है। जो आपके एंड्राइड फ़ोन में install रहता है। जब आप इसे enable कर देंगे। तो यह कार्य करने लगता है। सिर्फ आपको “Ok google” बोलना है। ये ready हो जाता है। अब आपको को सर्च करना है। उसे बोलें , google आपको आपका answer सर्च करके दे देगा। google assistant सिर्फ आपके मोबाइल में ही नही बल्कि speaker, Car, watch, smartphone tv में भी आ चुका है।

Google Assistant kya hai

यदि google assistant के पहले वर्जन की बात की जाय। जिसे Google Now से जानते है। Google now यूजर्स के सभी relevant information को collect करता था। जैसे की उन्हें क्या पसदं है, वो कहाँ पर रहते हैं, कहाँ पर काम करते हैं, उनकी travel history क्या है इत्यादि. आपने जो कुछ भी google search engine में सर्च किया था उसे google now अपने database में save करता था. लेकिन Google ने अपने Google Now को close कर दिया है. लेकिन google assistant यानि voice असिस्टेंट को और अधिक एडवांस बना दिया।

गूगल असिस्टेंट Text और Voice  दोनों को support करता है यह Users को flexibility प्रदान करता है उनसे आसान ढंग से conversation कर और उनके सभी जरूरतों को जिन्हें वो कर सकते हैं उसे पूर्ण करता है.

गूगल असिस्टेंट का इतिहास (Google Assistant kya hai) 

Google Assistant के इतिहास की बात करें। तो इसे जून 2011 में लांच किया गया था। पहले ये बहुत ज्यादा स्मार्ट नही था। लेकिन अब इसे बहुत ज्यादा एडवांस बना दिया गया है। आप google voice assistant के माध्यम से कोई भी वर्ड टाइप कर सकते है। यह आपके स्मार्टफोन, स्पीकर, टेलीविजन, और पीसी में बेहतर तरीके से काम करता है। आप इसे किसी भी device में स्टार्ट कर सकते है। जिसमें यह सुविधा दी गई है। अगर आप स्मार्टफोन यूज कर रहे है। तो “ok google’ बोलकर इसे एक्टिव कर सकते है। अब आप अपने फ़ोन को बिना टच किये चला सकते है। अगर आपके फ़ोन में कोई नम्बर सेव है। तो call बोलकर उस व्यक्ति का नाम बोले call ऑटोमैटिक हो जाएगी। अगर आपके फ़ोन का टच सही से वर्क नही कर है। तो आप google असिस्टेंट की हेल्प से फ़ोन को चला सकते है। यह ऑनलाइन डेटा को भी सर्च करता है।

गूगल असिस्टेंट तुम क्या क्या कर सकती हो

Google अस्सिटेंट को एक्टिव करने के लिए “OK Google” के अलावा आप “Hey, Google” का भी यूज कर सकते है voice commands, voice searching, और voice-activated device control के रूप में, अगर आप messages send करना, appointments check करना, किसी song को online play करना चाहते है। तो आसानी से कर सकते है। आपको बता दें। कि Apple की Siri (Personal Assistant) भी google असिस्टेंट की तरह कार्य करती है


चलिए जानते हैं की Google Assistant आखिर में क्या-क्या work करती हैं:

  • ये आपके devices को और smartphone को control कर सकती है.
  • आपके कैलेंडर और दुसरे personal information को access कर सकती हैं.
  • Online सूचनाओं को सर्च कर सकती है, जैसे की restaurant bookings, directions, weather और news.
  • आपके फ़ोन से Music को control कर सकती है.
  • दुसरे compatible devices में आपके कंटेंट को प्ले कर सकती है।
  • आपके फ़ोन में Timers और reminders run कर सकती है.
  • आपके लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकती है और messages भी सेंड कर सकती है.
  • आपके फ़ोन के किसी भी apps को open कर सकती हैं.
  • आपके लिए notifications पढ़ सकती हैं.
  • कैसे पता करें की आपके Phone में Google Assistant है कि नहीं

अगर आप जानना चाहते है। कि आपके स्मार्टफोन में यह सुविधा है। कि नही, इसके लिए आपको Phone के सामने बोलना होगा “Ok Google” या फिर आप manually भी Home Button को press-करके-hold कर सकते हैं. यही Assistant का starting point होता है, अब आप कुछ भी बोलेंगे। तो आपको उसका answer जरूर मिलेगा।


Google Assistant Download नही होता है। तो क्या करें

आपको बता दें। कि यह सुविधा पहले सभी फ़ोन में नही थी। यह सिर्फ Google के Pixels Phones में उपलब्ध हुआ करती थी. लेकिन इसकी ज्यादा popularity के होने की वजह से इसे दुसरे Android smartphones में एक्टिव किया गया। जो फ़ोन एंड्राइड 6 या 7 वर्जन को सपोर्ट करते है।

google असिस्टेन्ट app है या नही

Google Assistant actual में एक app नहीं है बल्कि एक एक्सटेंशन है। आपके os का यह पार्ट है। जैसे siri iOS का एक पार्ट है। वैसे ही google voice एंड्राइड का हिस्सा है। अगर अपने अनुसार भाषा का चयन कर सकते है। अगर आप टाइप करना चाहते है। तो आप भाषा को offline डाउनलोड करके टाइपिंग करने का कार्य बोलकर कर सकते है। यह कई भाषाओं को सपोर्ट करता है।

google असिस्टेंट की requirements

आप सभी जानते है। कि अब फ़ोन ज्यादा ram और rom सपोर्टेड आ रहे है। आपको बता दें। कि जब आपके Phones में 1.5GB या उससे ज्यादा की RAM होगी। तभी यह वर्क करेगा। इसके साथ आपका फ़ोन 720p या उससे अधिक की screen resolution को support करना चाहिए. इसके अलावा आपका Phones Google Play Services को support करना चाहिए। आपके Phone में Android 6 या 7 का android version होना बहुत जरूरी है, तभी आपके फोन में यह वर्क करेगा।

Google Assistant supported device

आप सभी जानते है। कि यह google का product है। आपको बता दें। कि mobile phone कंपनियां अलग-अलग हो सकती है। जो google के os एंड्राइड को यूज करती है। जबकि गूगल का अपना smartphone भी है। जो android os को सपोर्ट करता है। google पिक्सेल में ही सबसे पहले google असिस्टेंट लांच किया गया था। इसके बाद Google Home पर. धीरे धीरे इसे सभी modern Android devices में भी implement कर दिया गया. अब यह Wear OS devices, Android TV पर भी काम करता है। चलिए सभी devices के विषय में जानने का प्रयास करते हैं।

Google Home devices (Google Assistant kya hai) 

Google home अमेज़न इको का एक डायरेक्ट कॉम्पटीटर हो सकता है। Google Home एक Chromecast-enabled speaker होता है जो कि एक voice-controlled assistant जैसा व्यवहार करता है।

Google assistant kya hai

Android Wear

google असिस्टेंट को अब android wear 2.0 में लांच कर दिया गया है। जिसे voice command देकर ऑपरेट कर सकते है।


Android TV

आप सभी जानते है। कि अब सभी के घरों में smart टीवी आ चुकी है। ये google assistant से लैस है। जिसे आप बोलकर चला सकते है। इसमें रिमोट की कोई जरूरत नही है।


Headphones

अब मार्किट में बहुत सी कंपनियों के हैडफ़ोन आ चुके है। जो काफी एडवांस हो गए है। अब इनमें यह फीचर मिल रहा है। सबसे पहले Bose QuietComfort 35 II और फिर Google की अपनी Pixel Buds, में इसे लांच किया गया। अब तो बहुत से brands जैसे की Harman, JBL, Sony इत्यादि में भी ये सुविधा प्रदान की जाती है.


Google smart displays

google सिर्फ सॉफ्टवेयर की दुनिया मे ही नही अपना परचम लहरा रहा है। बल्कि हार्डवेयर में भी छलांग लगा दिया है। अब Google Smart Displays के अंदर google Assistant एक्टिवेट मिल रहा है। इसके अलावा भी कुछ companies जैसे की JBL और Lenovo में भी इसकी शुरुवात हो गई है।

Cars

आप सभी जानते है। कि बहुत सी ऐसी ऑटोमोबाइल कंपनियां है। जो एडवांस और लक्सरी कर बनाती है। आपने यह भी सुना होगा। कि कार में ऐसे सिस्टम लगे हुए है। कि वह बोलने से कई तरह के परफॉर्मेंस करती है। ऐसा google असिस्टेंट की वजह से हुआ है। अब कार में ये फीचर इनस्टॉल किए जा रहे है। कुछ ऐसी कार कंपनियां है। जैसे की Audi और Volvo vehicles इसमें यह सुविधा मिलती है।


Smart Home Devices

अभी तक आपने मोबाइल और कार में यह फीचर देखा है। लेकिन अब यह आपके घरों में लगे बहुत से एप्लायंस में यूज हो रहे है। जैसे की smart light bulb, smart speaker, smart locks, smart tv इत्यादि.

Google Assistants का भविष्य

अगर गूगल असिस्टेंट के भविष्य की बात करें। तो यह बहुत ही एडवांस होता जा रहा है। यह AI based होगा। आप रोबोट्स से जरूर परिचिति होंगे। अब इसमें भी इस फीचर का यूज किया जा रहा है। जिसकी हेल्प से बहुत से कार्य किए जा सकते है। जो कार्य एक सामान्य और प्रोफ़ेसनल व्यक्ति करता है। उसे ये रोबोट्स आसानी से कर पाएंगे। यह आपकी आवाज को समझ कर उसके अनुसार व्यवहार करेंगे। यह सब कुछ इस फीचर की वजह से संभव हो रहा है।


Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपने google assistant क्या है। इसके बारे में पढ़ा। यह आने वाले समय मे और कितना एडवांस हो सकता है। इस विषय पर अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में जरूर दें। इस टॉपिक से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। जानकारी को अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर जरूर शेयर करें।

No Responses

ADD YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *